फोल्डेबल डिवाइसिस के लिए डेवलप की गई स्ट्रेचेबल बैटरी

  • फोल्डेबल डिवाइसिस के लिए डेवलप की गई स्ट्रेचेबल बैटरी
You Are HereGadgets
Sunday, October 6, 2019-5:00 PM

गैजेट डेस्क : फोल्डेबल स्मार्टफोन निर्माताओं को फोन डिजाइन करते समय एक फिट बैटरी को समायोजित करना सबसे बड़ी बाधा रहती है। फोल्डेबल डिस्प्ले की तरह हमारे पास अब तक फोल्डेबल बैटरी नहीं है। जल्द ही यह बात सच साबित हो सकती है क्योंकि स्विट्जरलैंड में ETH ज्यूरिख तकनीकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर मार्कस नीडबर्गेर "स्ट्रेचेबल बैटरी" के कांसेप्ट के साथ सामने आये है। जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, ये बैटरियां फोल्डेबल, ट्विस्टेबल और स्ट्रेचेबल होंगी यानी यह मोड़ी, मरोड़ी और खींची जा सकेगी। 

अपने असामान्य फैक्टर्स के साथ यह बैटरी स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए एक अच्छा विकल्प बन सकती है। इस बैटरी में प्रोफेसर शी चिन द्वारा खोजे गए एक नए तरह के पदार्थ का उपयोग किया गया है।"फुली इंटीग्रेटेड डिजाइन ऑफ आ स्ट्रेटचेबल सॉलिड-स्टेट नामक लीथियम-आयन फुल बैटरी (Fully Integrated Design of a Stretchable Solid‐State Lithium‐Ion Full Battery)" शीर्षक से प्रकाशित शोध पत्र में प्रोफेसर शी चिन इस पदार्थ का उल्लेख किया है। 

 

इस तरह काम करती है स्ट्रेचेबल बैटरी 

 


यह एक नए इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग करता है जो ऊर्जा प्रवाह पर आधारित दिशाओं में से एक में यात्रा करने के लिए लिथियम-आयनों के लिए माध्यम के रूप में कार्य करता है। एनोड (बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल) और कैथोड (बैटरी के नेगेटिव टर्मिनल) के लिए कलेक्टिंग सब्स्टेंस बेंडेबल कार्बन से बने होते हैं।

 

 

अब तक बैटरी आगामी फोल्डेबल फोन में डालने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि वैज्ञानिक सभी परतों को बरकरार रखने के लिए एक उपयुक्त चिपकने वाले एडहेसिव सॉल्यूशन की खोज कर रहे हैं। यदि स्ट्रेचेबल बैटरी विकसित कर ली जाती है तो वास्तव में यह एक क्रांतिकारी टेक आविष्कार होगा जिससे नेक्स्ट जनरेशन फोल्डेबल डिवाइसिस को बढ़िया तरीके से डिजाइन किया जा सकता है।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey