Mozilla Firefox वेब ब्रॉउजर पर यूजर्स सेट कर सकेंगे दूसरा सर्च इंजन

  • Mozilla Firefox वेब ब्रॉउजर पर यूजर्स सेट कर सकेंगे दूसरा सर्च इंजन
You Are HereGadgets
Sunday, October 6, 2019-4:46 PM

गैजेट डेस्क : मोजिला ने अपने मोजिला फायरफॉक्स (Mozilla Firefox) वेब ब्रॉउजर के लेटेस्ट नाइटली वर्जन में एक नए फीचर को जोड़ा है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स प्राइवेट मोड में ब्रॉउज करते समय अपनी पसंद का सर्च इंजन सेट कर सकेंगे। इसी तरह अब वे नार्मल मोड और प्राइवेट मोड के लिए अलग-अलग सर्च इंजन सेट कर पाएंगे।



फायरफॉक्स नाइट पर प्राइवेट सर्च इंजन को इस तरह सेट करें 

 

यह फीचर  Vivaldi ब्राउज़र से प्रेरित है जो प्राइवेट मोड में डिफॉल्ट सर्च इंजन के रूप में DuckDuckGo का उपयोग करता है। यह डिफॉल्ट रूप से डिसेबल्ड  है और आपको इसे अनेबल करने के लिए कॉन्फिगरेशन सेटिंग्स ऑप्शन about:config को सेलेक्ट करना होगा। 

 

 

1. फायरफॉक्स नाइटली के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करें और ओपन करें और इसके बाद about:config ऑप्शन पर जाये 


2. अब दिखाई देने वाले सर्च बॉक्स में, एक-एक करके नीचे बताई गई कमांड को पेस्ट करें और वैल्यू को true पर सेट करे 

   browser.search.separatePrivateDefault.enabled

  browser.search.separatePrivateDefault.ui.enabled

 

3. अब Options पर जाएँ -> search -> Default Search Engine पर जाएँ। प्राइवेट विंडोज में उपयोग करने के लिए ड्रॉप-डाउन लिस्ट से डिफॉल्ट सर्च इंजन ऑप्शन को चुनें। सजेशन लिस्ट से उस सर्च इंजन को चुनें जिसे आप प्राइवेट मोड में उपयोग करना चाहते हैं।

 

अब तक फायरफॉक्स वेब ब्राउज़र आपको Google, Bing, Amazon, DuckDuckGo, eBay, Twitter और विकिपीडिया के सर्च इंजन को ही चुनने की सुविधा देता था।  “Use this search engine in Private Windows” ऑप्शन का इस्तेमाल कर के आप दोनो मोड्स में एक ही सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey