इन गर्मियों में AC खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले पढ़ें यह पूरी खबर

  • इन गर्मियों में AC खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले पढ़ें यह पूरी खबर
You Are HereLatest News
Thursday, July 12, 2018-9:27 AM

जालंधर : इन दिनों गर्मी से परेशान होकर अगर आप AC खरीदने की सोच रहें हैं तो पहले आपको इस खबर पर गौर करना चाहिए। AC खरीदने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप विंडो एसी खरीदना चाहते हैं या फिर स्प्लिट एसी। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपका कमरा 90 से 130 स्क्वायर फुट का है तो आपको 1 टन का एसी लगाने की जरूरत पड़ेगी। वहीं इससे बड़े यानी 180 स्क्वायर फुट कमरे में 1.5 टन का एसी ही सही रहेगा। 

 

फीचर्स का पता लगाना जरूरी

एसी की खरीदारी करते समय हमेशा ध्यान इसमें मिलने वाले फीचर्स पर दें। अलग-अलग ब्रॉड्स के AC में नए-नए फीचर्स मिलते हैं और अनकी कीमत भी मिलने वाले फीचर्स पर ही निर्भर करती है। कुछ एसी रिमोट से ऑपरेट होते हैं वहीं कुछ को आप अपने स्मार्टफोन से भी चला सकते हैं लेकिन इनकी कीमत ज्यादा होती है। 

PunjabKesari

 

3 स्टार AC सही रहेगा या 5 स्टार

पावर की बात की जाए तो ज्यादा तर 3 स्टार एसी को ही ठीक समझा जाता है। यह एसी बिजली की काफी बचत करते हैं व इन्हें बजट के हिसाब से खरीदा जा सकता है क्योंकि इनमें अलग-अलग ब्रॉड्स की काफी ऑप्शन्स मिलती हैं। वहीं अगर आप बिजली की ज्यादा बचत करने के मूड में हैं तो आपको 5 स्टार एसी खरीदना चाहिए लेकिन इसके लिए आपकों खरीदारी करते वक्त जेब ढीली करनी होगी क्योंकि यह अन्य के मुकाबले महंगा मिलेगा। 

PunjabKesari

 

ध्यान में रखें ये टिप्स

- वारंटी का भी पता खरीदारी करते समय जरूर करें। साधारणतया AC पर 2 से लेकर 5 साल तक की वारंटी मिलती हैं और अगर इस समय में कोई परेशानी आती है तो कम्पनी का इंजीनियर फ्री में मेटेंनेस करता है। 

- AC लगाने के बाद अगर आप इसे लम्बे समय तक उपयोग करते हैं तो समय-समय पर इसकी मेंटेनेंस आपको करवानी पड़ेगी। ध्यान रहे कि हर बार गर्मियों के सीज़न के शुरू होने से पहले ही कंप्रेसर व गैस लीक जैसी समस्याओं को ठीक करवा लें ताकि आपको बाद में समस्या से जूझना ना पड़े।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh