वैज्ञानिकों ने बनाया पानी के अंदर काम करने वाला 3D प्रिंटेड स्मार्ट जेल

  • वैज्ञानिकों ने बनाया पानी के अंदर काम करने वाला 3D प्रिंटेड स्मार्ट जेल
You Are HereLatest News
Monday, May 21, 2018-5:55 PM

जालंधर- वैज्ञानिकों ने एक ऐसा 3D प्रिंटेड स्मार्ट जेल तैयार किया है जो पानी के भीतर चल सकता है, चीजों को थाम सकता है और दूसरी जगहों पर ले जा सकता है। इस जेल से आगे ऐसे रोबोट का विकास किया जा सकता है जो ऑक्टोपस जैसे समुद्री जीवों की नकल कर सकते हैं।

 

इस तकनीक से कृत्रिम हृदय, पेट और दूसरी मांसपेशियों का विकास किया जा सकता है और साथ ही बीमारियों का पता लगाने, उनका उपचार करने एवं पानी के भीतर दवा पहुंचाने आदि के लिए उपकरणों का भी निर्माण किया जा सकता है।स्मार्ट जेल जैसी नरम चीजें लचीली होती हैं और कठोर चीजों की तुलना में उनसे कुछ बनाना सस्ता पड़ता है। नरम चीजों से बनाए जाने वाले उपकरण आमतौर पर डिजाइन करने के लिहाज से आसान होते हैं। 

 

अमरीका के रटगर्स विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर होवोन ली ने कहा कि हमारे 3D प्रिंटेड स्मार्ट जेल में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के लिहाज से काफी संभावनाएं हैं क्योंकि वे मानव शरीर के ऊतकों जैसे होते हैं जिनमें काफी पानी भी होता है और वे नरम होते हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल ऑक्टोपस जैसे समुद्री जीवों की नकल करने वाले कई उपकरणों के लिए किया जा सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!