महिलाओं की सुरक्षा के लिए इजात हुआ सेफ्टी गैजेट "स्मार्ट चूड़ियां"

  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए इजात हुआ सेफ्टी गैजेट
You Are HereLatest News
Sunday, August 11, 2019-2:41 PM

गैजेट डेस्क : महिलाओं के चूड़ियां पहनने को कमज़ोरी की निशानी माननी वाले अज्ञानी लोगों को अब अपनी सोच बदलनी पड़ेगी। महिला सुरक्षा जैसे ज्वलंत मुद्दे को लेकर एक सेफ्टी गैजेट - "स्मार्ट चूड़ियां" को इजात किया गया है। तेलंगाना के एक शख्स ने ऐसी स्मार्ट चूड़ियां का आविष्कार किया है जिससे महिलाओं अपनी मनपसंद चूड़ियों को पहन के खुद की सुरक्षा कर पाएंगी। 

 

 "स्मार्ट चूड़ियां" ऐसे काम करेगी 

 

 

 PunjabKesari

 

 

स्मार्ट चूड़ियां महिला के परिजनों की उनकी लोकेशन के बारे में सूचित करेगा और यदि वह किसी मुसीबत में होंगी तो पुलिस को भी नोटिफिकेशन मिल जायेगा जिससे उनकी मदद हो सकें। तेलंगाना के रहने वाले गादी हरीश ने और उनके मित्र साई तेजा ने इस सेफ्टी गैजेट को इजात किया है। इन चूड़ियों को छूने पर एक करंट निकल निकलता है जो मुसीबत के हालात में पुलिस  महिला के परिजनों को चेतावनी सन्देश के साथ लोकेशन डिटेल्स भी भेजता है जिससे वक़्त रहते उनकी सहायता की जा सके। 

 

इसके बारे में बताते हुए हरीश ने कहा कि इस उपकरण का नाम सेल्फ सिक्योरिटी बैंगल फॉर वुमेन है। इसे एक्टिवेट करना बेहद आसान है। इसको पहनने वाली महिलाएं जब एक ख़ास एंगल में इसे घुमाएंगी तो यह एक्टिवेट हो जाएगी और हाथ पकड़ने वाले शख्स को झटका लगेगा और महिला की लोकेशन डिटेल्स और चेतावनी सन्देश उसके परिजनों और पुलिस तक पहुँच जाएगी। 

 

हरीश ने कहा कि इस सेफ्टी गैजेट का प्रोटोटाइप तैयार हो गया है और अपने प्रोजेक्ट को सफल करने के लिए उन्होंने सरकार से सहायता माँगी है। यदि सरकार ने इस प्रोजेक्ट में साथ दिया तो इस सेफ्टी गैजेट की सफलता से पूरे देश में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।   
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey