सभी सुधारो के बाद Samsung Galaxy Fold सितम्बर में होगा लॉन्च

  • सभी सुधारो के बाद Samsung Galaxy Fold सितम्बर में होगा लॉन्च
You Are HereLatest News
Thursday, July 25, 2019-7:32 PM

नई दिल्ली : फोल्डेबल स्मार्टफोन की भविष्ययापी टेक्नोलॉजी से खुद को जोड़ते हुए दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग ने साल 2019 की शुरुआत में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन - Galaxy fold की अनाउंसमेंट की थी। इस फ़ोन को लेकर टेक मार्किट में अच्छा खासा हाइप बन गया था। जब टेक एक्सपर्ट्स से लेकर यूट्यूब पर मोबाइल रिव्यू करने वालो तक ने इसे परखा तो यह बात सामने आई कि इसकी मुड़ने वाली स्क्रीन में काफी खामियां है और कंपनी ने अपने रिव्यू यूनिट्स में भी इन खामियों को पाया। इसके बाद सैमसंग ने इसकी लॉन्च को टाल दिया।

सैमसंग ने खुद बतलाया , क्या-क्या सुधार हुए हैं galaxy fold में 

काफी समय से Galaxy fold की लॉन्च को लेकर टेक जगत में कयास लगाए जा रहे थे परन्तु कंपनी की ओर से कोई भी ऑफिशियल अपडेट नहीं आया था। अब 4 महीनो के बाद सैमसंग कंपनी ने घोषणा की है कि डिवाइस की सभी खामियों को दूर कर लिया गया है।

 

सभी सुधारो के बाद Samsung Galaxy fold सितम्बर महीने में लॉन्च के लिए तैयार है। हालाँकि कंपनी ने पहले की तरह ही अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत 1,980 डॉलर यानी करीब 1,36,000 रुपये रखी है। 

PunjabKesari

फोल्डिंग एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए किये गए है यह सारे सुधार

ऐसे क्या सुधार सैमसंग द्वारा अपने फ्लैगशिप फोल्डेबल फ़ोन में किये गये है? यह सवाल हर टेक प्रेमी के मन में आ रहा था। कंपनी ने इस पर खुलासा करते हुए सभी डिटेल्स को शेयर किया है। स्मार्टफोन की फोल्डेबल स्क्रीन की प्रोटेक्टिव लेयर को कई बेजल्स तक बढ़ा दिया गया है जिससे यह प्रोटेक्टिव लेयर इसकी इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले का ही हिस्सा बन जाएगी और यूज़र इसे पहले की गलती की तरह निकाल नहीं पाएंगे।

 

दूसरा सबसे बड़ा सुधार जो Galaxy fold में हुआ है वह है धूल और बाहरी कणो को रोकने के लिए हिंज के टॉप और बॉटम में प्रोटेक्शन कैप का जोड़ा जाना। इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले को मज़बूती प्रदान करने के लिए भी मैटेलिक लेयर को जोड़ा गया है। सभी सुधारो में महत्वपूर्ण था प्रोटेक्टिव लेयर को बढ़ाना क्योंकि कई टेक समीक्षकों ने मुड़ने वाली स्क्रीन को मामूली स्क्रीन समझ कर निकालने की कोशिश करी और इसी के चलते स्क्रीन को नुक्सान पहुँचा। डिवाइस के हिन्ज और बॉडी के बीच गैप को बढ़ा के स्क्रीन के अंदर क्ले , डस्ट आदि गंदगी के घुस जाने की समस्या को भी दूर किया गया है।  

PunjabKesari

सैमसंग ने इस बात पर जताई शर्मिंदगी और मांगी माफ़ी 

सैमसंग ने Galaxy fold का एक वीडियो भी ट्विटर पर साझा किया है। इस वीडियो को देखने भर से पुराने और नए फोल्डेबल स्मार्टफोन में अंतर कर पाना बेहद मुश्किल है। अगर ध्यान से देखा जाए तो दोनों के बीच छोटे-छोटे अन्तरो को देखा जा सकता है जो इन सुधारो के बाद आये हैं। कंपनी ने स्वीकार किया है कि अपने फोल्डेबल डिवाइस को लॉन्च करने में उसने जल्दबाज़ी दिखाई।

 

Samsung fold में अधिकतर खामियां इसकी स्क्रीन से जुड़ी थी जिसका पता चलने के बाद सैमसंग को इसके रिलीज़ को टालने के साथ ही प्री-आर्डर को रद्द करना पड़ा था। 22 अप्रैल को सैमसंग ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि वह Galaxy fold की जुड़ी खामियों को ठीक करेगी। 

PunjabKesari

फिलहाल सैमसंग ने फ़ोन के फाइनल रिलीज़ के बारे में तो कोई घोषणा नहीं की लेकिन सितम्बर तक इसे बाज़ार में लॉन्च करने की बात कही है। एक पब्लिक मैसेज ज़ारी करते हुए सैमसंग ने सभी से इस पूरे वाकये पर माफ़ी मांगी है और इसे खुद के लिए शर्मन्दिगी की बात बताई है। उसने यूज़र्स को विश्वास दिलाया है कि आगे फ्यूचर टेक्नोलॉजी के अंतगर्त टेस्टिंग करना उसकी पहली प्राथमिकता होगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev