Xiaomi को पछाड़कर Samsung बनी नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी

  • Xiaomi को पछाड़कर Samsung बनी नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी
You Are HereGadgets
Wednesday, July 25, 2018-12:54 PM

जालंधरः भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक से बढ़कर स्मार्टफोन्स हैं। भारतीय बाजार में नंबर 1 की पोजिशन के लिए दो दिग्‍गज कंपनियों के बीच टक्‍कर जारी है। पिछली दो तिमाही तक देश की नंबर 1 मोबाइल कंपनी होने का तमगा हासिल करने के बाद शाओमी एक बार फिर से सैमसंग से पिछड़ गई है। ये रिपोर्ट काउंटरप्वाइंट की तरफ से आई है। 

PunjabKesari

शाओमी फिर दूसरे नंबर पर
रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि स्मार्टफोन मार्केट का ग्रोथ दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है और अब ये 18 प्रतिशत तक पहुंच चुका है जहां सैमसंग का कुल मार्केट शेयर 29 प्रतिशत का है। बता दें कि ये पिछले क्वार्टर से 5 प्रतिशत ज्यादा है। सैमसंग के बाद शाओमी दूसरे नंबर पर 28 प्रतिशत के मार्केट शेयर के साथ है। चीनी कंपनी शाओमी पिछले 1 सालों में काफी उपर गई है। साल 2017 के क्वार्टर 2 की अगर बात करें तो शाओमी के मार्केट शेयर 16 प्रतिशत का था। 

PunjabKesari

इससे पिछली तिमाही की बात करें तो इस दौरान सैमसंग की भारतीय बाजार में हिस्‍सेदारी 24 प्रतिशत थी। सैमसंग और शाओमी के बाद तीसरे पायदान पर एक और चीनी कंपनी वीवो थी। जिसकी भारतीय बाजार में हिस्‍सेदारी 12 प्रतिशत रही। इसके बाद ओप्‍पो 10 प्रतिशत के शेयर के साथ चौथी सबसे बड़ी कंपनी बनी। भारत में हुवावे के स्‍मार्टफोन ब्रांड ऑनर 3 प्रतिशत शेयर के साथ 5वें नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक इन टॉप के 5 स्मार्टफोन ब्रांड की भारतीय बाजार में हिस्‍सेदारी 82 प्रतिशत के आसपास है।

PunjabKesari

सैमसंग आजमा रही हर उपाय
भारतीय मोबाइल बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए सैमसंग हरसंभव उपाय कर रही है। इसके तहत ही देश की राजधानी दिल्ली के नजदीक नोएडा में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया गया है। इस प्लांट के निर्माण में कंपनी ने 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसी महीने पीएम मोदी ने इस प्लांट का उदघाटन किया था।


Edited by:jyoti choudhary

Latest News