ग्राहकों को धोखा देने के आरोप में सैमसंग पर हुआ मुकदमा

  • ग्राहकों को धोखा देने के आरोप में सैमसंग पर हुआ मुकदमा
You Are HereTop Stories
Thursday, July 4, 2019-2:30 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी सैमसंग के स्मार्टफोन्स का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। आस्ट्रेलिया में सैमसंग पर मुकदमा दायर किया गया है। आरोप है कि सैमसंग अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन्स के विज्ञापनों में इन्हें वाटर रजिस्टेंट बता रही है, लेकिन असल में ऐसा नहीं हैं। अपने विज्ञापनों में ग्रहकों को गुमराह करने के लिए सैमसंग को अब कई मिलीयन डॉलर्स का फाइन देना पड़ सकता है। 

सैमसंग विज्ञापनों में दे रही गलत जानकारी

इस मुकदमे को आस्ट्रेलिया के ACCC (ऑस्ट्रेलियन कम्पीटीशन और कंज्यूमर कमीशन) ने सैमसंग इलैक्ट्रोनिक्स के आस्ट्रेलियन यूनिट पर दायर किया है। इसमें कहा गया है कि सैमसंग विज्ञापनों में अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन्स को वाटर रजिस्टेंट बता रही है और कहा जा रहा है कि इन्हें स्विमिंग पूल्स में भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है लेकिन यह गलत है। 

PunjabKesari

गलत विज्ञापनों से ही बेच दिए 40 लाख स्मार्टफोन्स 

दायर किए गए मुकदमें में ACCC ने आरोप लगाते हुए कहा है कि सैमसंग कम्पनी को यह पता ही नहीं है कि पूल या खारे पानी के संपर्क से फोन पर क्या प्रभाव पड़ते हैं इसके बावजूद कम्पनी अपने विज्ञापनों में पूरी तरह स्मार्टफोन्स को वॉटर रेजिस्टेंट बता रही है। सैमसंग ने अब तक 40 लाख स्मार्टफोन्स को वाटर रजिस्टेंट बता कर आस्ट्रेलिया में बेच दिया है लेकिन असल में वे वॉटर रेजिस्टेंट नहीं हैं।

PunjabKesari

ग्राहकों को मूर्ख बना रही सैमसंग

मुकदमें में कहा गया है कि सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स के वाटरप्रूफ होने के कारण ग्राहकों ने फोन को पानी में डाल कर देखा है जिसके बाद फोन क्षतिग्रस्त हो गया। ऐसे में जब ग्राहकों ने इसकी शिकायत की तो कम्पनी ने फोन में पानी पड़ने से वारंटी खत्म होने की बात कही।

  • हालांकि सैमसंग का इस पर कहना है कि उसने ऑस्ट्रेलियाई कानून के तहत अपने सभी वारंटी दायित्वों का पालन किया है।

PunjabKesari

झूठे पड़े 300 से अधिक विज्ञापन

The Guardian की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने गैलेक्सी स्मार्टफोन्स के 300 से अधिक विज्ञापनों को सोशल मीडिया, ऑनलाइन, टीवी, होर्डिंग, ब्रोशर और अन्य मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर दिखाया है। इनमें दावा किया जा रहा है कि पूल और समुद्र तट में भी स्मार्टफोन्स को उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं इन फोन्स को 30 मिनट तक 1.5 मीटर पानी के भीतर भी इस्तेमाल में लाने की बात कही गई है।  

  • इस मुकदमे को प्रमुख नियामक द्वारा दायर किया गया है। यह मामला 300 से अधिक विज्ञापनों पर केंद्रित हैं जिनमें सैमसंग ने अपने गैलेक्सी फोन्स को स्विमिंग पूल के नीचे और समुद्र में इस्तेमाल करते हुए दिखाया है। ACCC के चेयरमैन रॉड सिम्स (Rod Sims) का आरोप है कि सैमसंग के विज्ञापनों को गलत और भ्रामक रूप से दर्शाया गया है जिनमें कहा गया है कि गैलेक्सी फोन पानी के संपर्क में आने पर भी इस्तेमाल करने के लिए उपयुक्त होगा। 

PunjabKesari

सैमसंग की प्रतिक्रिया

सैमसंग ने इस मुकदमे के जवाब में कहा है कि वह अपने विज्ञापनों में दिखाई गई जानकारी के साथ खड़ा है, कम्पनी आस्ट्रेलियाई कानून का अनुपालन करेगी और मामले से बचाव करेगी। आपको बता दें कि सैमसंग अपने प्रीमियम स्मार्टफोन्स के विज्ञापनों पर बहुत पैसे खर्च करती है, ताकि लोगों के भरोसे को जीता जा सके, ऐसे में अब कम्पनी को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh