वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, चीजों को गायब करेगी ये तकनीक

  • वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, चीजों को गायब करेगी ये तकनीक
You Are HereLatest News
Sunday, July 1, 2018-5:31 PM

जालंधर- कनाडा के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च ने ऐसा उपकरण बनाने का दावा किया है, जो किसी भी चीज को गायब करने में सक्षम होगा।यह उपकरण ऊर्जा को निर्धारित रंग से दूसरे रंग में बदल देता है। इससे वस्तु का रंग पूरी तरह से बदल जाता है वह पूरी तरह से गायब लगने लगती है। बताया जा रहा है कि यह किसी हरे रंग की चीज को नीली रोशनी से इस तरह से ढक देता है कि वह अदृश्य लगने लगती है। विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ और तकनीकी बदलाव के बाद यह उपकरण 3डी चीजों को दिन की सामान्य रोशनी में पूरी तरह से अदृश्य कर देगा।

PunjabKesari

स्पेक्ट्रल क्लोकिंग डिवाइस

कनाडाई विशेषज्ञों ने इस उपकरण को स्पेक्ट्रल क्लोकिंग डिवाइस नाम दिया है। यह उपकरण कुछ रंगों की ऊर्जा को ऑप्टिकल फाइबर की शीट की मदद से किसी चीज तक पहुंचने से पहले ही रोक देता है। इसकी वजह से उस चीज तक पहुंचने वाली तरंगें और उस चीज के दूसरी ओर मौजूद तंरगें एक जैसी हो जाती हैं, जिससे वह चीज गायब लगने लगती है।

PunjabKesari

तकनीक पर किया जाएगा काम

अापको बता दें कि रिसर्च इस तकनीक पर और काम कर रहे हैं जिससे भविष्य में ऐसे विमान बनाने में मदद मिलेगी, जिन्हें रडार से पकड़ना मुमकिन नहीं होगा। हालांकि एेसा विमान कब तक बनेगा इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं अाई है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!