दुकानदार खुलेआम बेच रहे हैं नकली मैमोरी कार्ड, ऐसे करें पहचान

  • दुकानदार खुलेआम बेच रहे हैं नकली मैमोरी कार्ड, ऐसे करें पहचान
You Are HereGadgets
Sunday, October 29, 2017-1:06 PM

जालंधरः आमतौर पर यह देखा जाता है कि ज्यादातर यूजर्स फोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में इस समय खुलेआम नकली मैमोरी कार्ड बिक करे हैं। आपको बता दें कि अगर आप फोन में नकली मैमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे फोन का डाटा डिलिट होने का भी खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं, फोन की प्रोसेसिंग पावर भी कम हो जाती है। 

 

यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप असली और नकली माइक्रोएसडी कार्ड में फर्क को आसानी से पहचान सकते हैं। 

- आज जब भी मैमोरी कार्ड खरीदें तो हमेशा पैक मैमोरी कार्ड ही खरीदें। अनपैक्ड यानी खुला मैमोरी कार्ड न खरीदें। मार्केट में 70 फीसदी से ज्यादा कार्ड बिना पैक के बेचे जाते हैं, जिसमे में से ज्यादातर नकली होते हैं।

- असली मैमोरी कार्ड पर लिखा हुआ ब्रैंड का नाम क्लियर प्रिंट होता है, जबकि नकली मैमोरी कार्ड में थोड़ा फैला और भद्दा सा होता है। प्रिंट के इस फर्क को गौर से देखने पर पहचाना जा सकता है।

- नकली मैमोरी कार्ड में बताई गई स्टोरेज कैपेसिटी से कम डाटा स्टोर करने की क्षमता होती है। इसका मतलब यह की अगर मैमोरी कार्ड 16GB का है तो उसमें 12GB डाटा स्टोर करने की ही क्षमता होगी।


Latest News