U.S. मिलिट्री सर्विसिस में शामिल होगा बेहतरीन कम्बैट रेस्क्यू हेलीकॉप्टर

  • U.S. मिलिट्री सर्विसिस में शामिल होगा बेहतरीन कम्बैट रेस्क्यू हेलीकॉप्टर
You Are HereGadgets
Saturday, September 28, 2019-5:04 PM

गैजेट डैस्क : U.S. मिलिट्री सर्विसिस में जल्द ऐसा बेहतरीन कम्बैट रैस्क्यू हेलीकॉप्टर शामिल होने वाला है जोकि हर मामले में मौजूदा रैस्क्यू हेलीकॉप्टर्स से दोगुना बेहतर होगा। यानी इसके जरिए अधिक लोगों को बचाया जा सकेगा वहीं लम्बी दूरी का रास्ता तय करने में भी काफी मदद मिलेगी। 

  • इस कम्बैट रैस्क्यू हेलीकॉप्टर की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें ईंधन को फुल करने के बाद लगातार 361 किलोमीटर तक की दूरी को तय किया जा सकता है। वहीं इसे 4000 फुट (लगभग 1,220 मीटर) की उंचाई पर उड़ाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए तापमान का 35° सेल्सियस के आस पास होना अनिवार्य है। 

 

अमरीकी एयरक्राफ्ट निर्माता कम्पनी Sikorsky ने इस HH-60W कम्बैट रैस्क्यू हेलीकॉप्टर (CRH) को बनाया है और इसकी पहली उड़ान मई 2019 में फ्लोरीडा के पाल्म बीच पर मौजूद Sikorsky डिवैल्पमेंट फ्लाइट सैंटर से भरी गई थी। उस समय इसकी परफोर्मेंस और लोडिंग क्षमता को जांचा गया था। लगभग 150 घंटों तक इसे उड़ाने के बाद यह फैसला लिया गया था कि इसे जल्द अमरीकी मिलिट्री सर्विसिस में शामिल किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले U.S. मिलिट्री सर्विसिस को 5 Sikorsky HH-60W कम्बैट रैस्क्यू हेलीकॉप्टर मिलेंगे। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh