अब Alexa वॉइस अस्सिटेंट को कमांड देकर कर सकेंगे अपनी वॉइस रिकॉर्डिंग्स डिलीट

  • अब Alexa वॉइस अस्सिटेंट को कमांड देकर कर सकेंगे अपनी वॉइस रिकॉर्डिंग्स डिलीट
You Are HereGadgets
Saturday, September 28, 2019-4:52 PM

गैजेट डेस्क : अब एलेक्सा वर्चुअल अस्सिटेंट यूज़र्स वॉयस कमांड देकर अपनी वॉइस रिकॉर्डिंग्स को ऑटोमेटिकली डिलीट करवा सकते हैं। अमेज़ॅन कंपनी का कहना है कि यह सेवा को बेहतर बनाने के लिए ऐसे कमांड्स को अपने अलेक्सा सिस्टम पर सेव किया रहता है। लेकिन इससे यूज़र डाटा प्राइवेसी एक्टिविस्ट्स को काफी चिंता है, जो कहते हैं कि सभी यूज़र्स रिकॉर्डिंग गलत हाथों में जा सकती है, जबकि अमेज़ॅन और अन्य कंपनियां सिर्फ मशीनों के बजाय ह्यूमन रिव्यूवर्स का उपयोग करती हैं।


 Alexa वॉइस अस्सिटेंट से ऐसे करवाए अपनी वॉइस रेकॉडिंग्स को डिलीट 

 

 

Image result for alexa voice recording delete command

 

पहले यूज़र्स को एलेक्सा की सेटिंग में जाना पड़ता था और मैन्युअल रूप से रिकॉर्डिंग हटाना पड़ता था। नए बदलाव के बाद अब आप अलेक्सा वॉइस असिस्टेंट से तीन महीने या 18 महीनों के बाद रिकॉर्डिंग को ऑटोमेटिकली रूप से हटाने के लिए कह सकते हैं। लेकिन यूज़र्स को यह सेटिंग्स में निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है क्योंकि रिकॉर्डिंग डिफ़ॉल्ट रूप से अनिश्चित काल पर सेट रहती हैं और तत्काल हटाने के लिए कोई ऑटोमैटिक विकल्प नहीं है। यूज़र्सको अभी भी मैन्युअल रूप से ऐसा करने की आवश्यकता होगी।

 

Image result for alexa voice assistant

 

जब यूज़र्स अलेक्सा को ऑटोमेटिकली रूप से वॉइस रिकॉर्डिंग्स हटाने क के लिए कहते हैं, तो एक वार्निंग पॉप-आप स्क्रीन पर आ जाएगी जिसमें लिखा होगा कि ऐसा करने से उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया या समझने की एलेक्सा की क्षमता कम हो सकती है। बता दें कि अमेज़न मानव समीक्षकों का उपयोग जारी रहेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey