महिलाओं के लिए स्मार्ट ज्वैलरी, सिर्फ एक बटन दबाने पर होगी एमरजैंसी कॉल

  • महिलाओं के लिए स्मार्ट ज्वैलरी, सिर्फ एक बटन दबाने पर होगी एमरजैंसी कॉल
You Are HereTop Stories
Saturday, June 9, 2018-1:00 PM

- अब सिर्फ एक बटन दबाने से कर सकेंगे एमरजैंसी कॉल 
- आपके प्रियजनों तक पहुंचेगी लाइव लोकेशन की जानकारी
- मुसीबत में महिलाओं की सहायता करने में होगी आसानी

जालंधर : भारत जैसे देश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक ऐसी स्मार्ट ज्वैलरी को बनाया गया है जो सिर्फ एक बटन दबाने से अलर्ट के साथ आपकी लाइव लोकेशन को आपके प्रियजनों तक पहुंचा देगी जिससे मुसीबत के समय आसानी से मदद मिल सकेगी। इस सेफर प्रो नामक स्मार्ट ज्वैलरी को भारत की स्टार्टअप कम्पनी लीफ वेयरेबल  द्वारा बनाया गया है। वुमन सेफ्टी फाऊंडेशन XPRIZE ने भी इस डिवाइस को काफी बढ़ावा देते हुए महिलाओं के लिए काफी खास बताया है। 

 

डिवाइस में लगी हाई टैक चिप

सेफर प्रो डिवाइस में छोटी हाईटैक चिप को लगाया गया है जो ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ पेयर होकर काम करती है। डिवाइस में एक एमरजैंसी अलर्ट बटन लगा है जिसे दो बार दबाने पर निर्धारित किए गए फोन नम्बरों पर नोटिफिकेशन जाती है जिसमें लाइव लोकेशन, नजदीकी अस्पताल व पुलिस स्टेशन की जानकारी भी मिलती है। 

PunjabKesari

 

7 दिनों का बैटरी बैकअप
इस डिवाइस को एक बार फुल चार्ज कर 7 दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं इसे Micro USB के जरिए आसानी से सिर्फ 15 मिनटों में चार्ज कर सकते हैं। इस डिवाइस के पहले प्रोडक्ट को वर्ष 2016 में लाया गया था, लेकिन तब यह काम करने में 90 सैकेंड का समय लेता था। सेफर प्रो नामक इस डिवाइस को 1,899 रुपए में उपलब्ध किया जाएगा, वहीं अमरीका में इसकी कीमत 28.50 डॉलर रखी गई है।

PunjabKesari

सुरक्षा एक मौलिक मानवाधिकार

वुमेन सेफ्टी XPrize फाऊंडेशन की फाऊंडर अनु जैन ने कहा है कि सुरक्षा एक मौलिक मानव अधिकार है और इसी बात पर ध्यान देते हुए महिलाओं के लिए यह डिवाइस काफी खास है। हमारे लिए यह स्वीकार योग्य नहीं था कि हमारे पास यौन उत्पीडन महामारी को रोकने में मदद करने वाला कोई समाधान नहीं है। हम इसकी निर्माता और उन सभी टीमों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने मानवता को आगे बढ़ाने के लिए इस समाधान को खोजने में अपना योगदान दिया। 
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!