Eyer डिवाइस, स्मार्टफोन एप पर दिखाएगी आंख से जुड़ी पूरी जानकारी

  • Eyer डिवाइस, स्मार्टफोन एप पर दिखाएगी आंख से जुड़ी पूरी जानकारी
You Are HereGadgets
Saturday, June 29, 2019-10:18 AM

गैजेट डैस्क : आंखों में किसी भी तरह की समस्या लगने पर लोग दूर दराज के अस्पताल में इलाज करवाने से नहीं कतराते, लेकिन अब एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जो स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर काम करेगी और कहीं पर भी मरीज की आंखों की जांच करने में मदद करेगी। इस Eyer नामक डिवाइस को ब्राजील की स्टार्टअप कम्पनी फेलकॉम टैक्नोलॉजीज़ द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि यह स्मार्टफोन कनैक्टिड डिवाइस है जोकि आसानी से सही रिजल्ट्स यूजर को दिखाएगी और इसके लिए किसी नेत्र अस्पताल में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इस तरह काम करती है Eyer डिवाइस

इस डिवाइस को स्मार्टफोन से कनैक्ट करने के बाद यह रोगी के रेटीने को स्कैन करने में मदद करेगी और इस तस्वीर को इंटरनैट के माध्यम से नेत्र-विशेषज्ञ को भेज देगी जिसके बाद विशेषज्ञ इस तस्वीर की जांच करके आपको एप पर ही रिजल्ट शो कर देगा। 

हैल्थरकेयर प्रोफैशनल्स के लिए खास है यह डिवाइस

Eyer डिवाइस को सामान्य चिकित्सक और अन्य हैल्थरकेयर प्रोफैशनल्स द्वारा उपयोग करने के लिए खास तौर पर बनाया गया है। स्मार्टफोन का कैमरा Eyer डिवाइस के लैंस के साथ जुड़ेगा जोकि रोगी की आंख के रेटीना को कैप्चर करेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके लिए किसी भी ड्राप्स को आंखों में डालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

1 मिनट से कम समय में होगी चैकिंग

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस डिवाइस की मदद से 1 मिनट से भी कम समय में आंखों की चैकिंग की जा सकती है। स्मार्टफोन की एप आंखों की तस्वीरों को Eyer क्लाउड सरवर पर ट्रासमिट करती है। इसके बाद बड़े सैंटर में मौजूद नेत्र-विशेषज्ञ इन तस्वीरों की जांच करेंगे और डायबिटिक रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा और रेटिना की समस्याओं का पता लगा कर एप पर रिपोर्ट भेज देंगे। 

इंटरनैट के बिना भी कर सकेंगे इस्तेमाल

एप का उपयोग करते समय यूजर के पास अगर इंटरनैट एक्सैस नहीं है तो यह तस्वीरें स्मार्टफोन में ही स्टोर रहेंगी। इंटरनैट के साथ कनैक्ट करते ही यह तस्वीरें Eyer क्लाउड सरवर पर चली जाएंगी जहां से फिर इनकी जांच करने के बाद आपको रिजल्ट मिलेगा। 

PunjabKesari

95 प्रतिशत तक सही रिजल्ट्स

इस डिवाइस को AI यानी आर्टिफिशियल तकनीक पर आधारित तैयार किया गया है और यह 80 प्रतिशत से 95 प्रतिशत तक सही रिजल्ट शो करती है। 

कीमत

Eyer डिवाइस की कीमत अमरीका में 5,000 अमरीकी डॉलर लगभग (3 लाख 45 हजार रुपए) रखी गई है। जिसमें स्मार्टफोन इनबिल्ट दिया जाएगा। फिलहाल भारत में इसे कब तक उपलब्ध किया जाएगा इसकी जानकारी कम्पनी ने नहीं दी है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh