बधिर दिव्यांगों के लिए बनाई गई साउंड शर्ट, वाइब्रेशन के जरिये सुन सकेंगे म्यूजिक

  • बधिर दिव्यांगों के लिए बनाई गई साउंड शर्ट, वाइब्रेशन के जरिये सुन सकेंगे म्यूजिक
You Are HereGadgets
Saturday, October 12, 2019-6:07 PM

गैजेट डेस्क : सुनने में अक्षम बधिर दिव्यांगों के लिए एक स्मार्ट वियरेबल गैजेट को डेवलप किया गया है। यह वियरेबल गैजेट एक खास एक तरह का शर्ट है जिसका नाम 'साउंड शर्ट' है। इसमें लगे सेंसर्स की मदद से बधिर दिव्यांग यूजर्स म्यूजिक को फील कर सकेंगे। इस शर्ट में कुल 16 सेंसर्स है जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में वाइब्रेशन पैदा करते हैं। इन सेंसर्स के माध्यम से बज रहे म्यूजिक की साउंड वेव्स शरीर तक पहुँचती है और यूजर्स इनको फील कर पाते हैं। इसमें एक कंप्यूटर सिस्टम फिट है जो स्टेज के चारों ओर लगे माइक्रोफोन्स से ऑडियो ट्रांसमिट करता है। इस तरह जिनकी सुनने की शक्ति नहीं है या कम है वे भी शर्ट पहनकर म्यूजिक कॉन्सर्ट या किसी भी साउंड इवेंट को लुत्फ ले सकते हैं। 


साउंड शर्ट के बारे में 

High-tech jacket, Sound Shirt, allows deaf people to feel the music in their body

इस साउंड शर्ट को CuteCircuit नाम की एक कंपनी ने डेवलप किया है। यह कंपनी केटी पैरी जैसे टॉप सिंगर्स के लिए ऑउटफिट डिजाइन कर चुकी है। स्मार्ट शर्ट की वर्किंग कई स्तर की हैं। सबसे पहले इसमें लगा कंप्यूटर सिस्टम आसपास लगे माइक्रोफोन्स की मदद से स्टेज के अलग-अलग हिस्सों पर साउंड को रिकॉर्ड करता है। इसमें अलग-अलग जगह लगे कुल 16 सेंसर्स वायरलेस डेटा को रिसीव करते हैं और ऑडियो को ट्रांसमिट करते हैं। 
 

PunjabKesari


CuteCircuit कंपनी को-फाउंडर और चीफ क्रिएटिव ऑफिसर फ्रांसेस्का रोसेला ने बताया, 'शर्ट के अंदर या इसके किसी भी हिस्से में वायर नहीं लगाए गए हैं। हम इसके लिए केवल स्मार्ट फैब्रिक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें सेंसर्स को जोड़ने के लिए माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल किया गया है, जो बेहद पतला और कंडक्टिव फैब्रिक है।'

साउंड शर्ट में इस्तेमाल की गई टेक्नोलॉजी बेहद महँगी है और अनुमान के मुताबिक सेल में इसको कीमत $ 3,673 (2,60,959 रुपये) तक हो सकती है। कंपनी का तर्क है कि बधिर दिव्यांगों और सुनने की कम शक्ति रखने वाले लोगों के लिए यह कीमत बहुत अधिक नहीं है। यह साउंड शर्ट एक शानदार और क्रांतिकारी स्मार्ट वियरबेल गैजेट है जिससे सुनने में असक्षम व्यक्ति भी वाकई में म्यूजिक को सुन सकने वाले व्यक्तियों की तरह महसूस कर सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey