लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km

  • लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km
You Are HereGadgets
Tuesday, July 9, 2019-5:42 PM

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंदै ने भारत में पूरी तरह बैटरी चालित एसयूवी कोना मंगलवार को भारतीय बाजार में पेश किया। इसकी कीमत 25.3 लाख रुपए रखी गई है। हुंदै इस एसयूवी सामान्य ग्राहकों के लिए एक ई-वाहन पेश करने की योजना बना रही है। हुंदै का दावा है कि कोना कार एक बार चार्ज करने पर सामान्य स्थिति में 452 किलोमीटर की दूरी तय कर लेगी।

वर्तमान में काफी महंगे हैं ई-वाहन
हुंदै की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एस. एस. किम ने से साक्षात्कार में कहा, हमने बजट में ई-वाहनों की खरीद पर कर प्रोत्साहन के रूप में कुछ सकारात्मक चीजें देखी हैं लेकिन हमारा मानना है कि देश में बैटरी से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार और चीजें कर सकती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ई-वाहन काफी महंगे हैं और सामान्य ग्राहकों के लिए उन्हें किफायती बनाये जाने की जरूरत है।

भारत के 11 शहरों में ही किया जाएगा पेश
कोना ई-वाहन के बारे में उन्होंने कहा, यह भारतीय ई-वाहन बाजार के लिए काफी परिवर्तनकारी साबित होगा। हम दूरी को लेकर लोगों की झिझक को दूर कर रहे हैं क्योंकि ई-वाहन के संदर्भ में उनकी चिंता रहती है कि एक चार्ज के बाद वाहन कितनी दूर तक जाएगा।  इसे पूरी तरह चार्ज करने में छह घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा यह एसयूवी छह एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग प्रणाली, टायर दबाव निगरानी व्यवस्था एवं रीयर कैमरे के साथ आती है। कोना ई-वाहन को एचएमआईएल के चेन्नई संयंत्र में असेंबल किया जाएगा। हालांकि, इसके अधिकतर कल-पुर्जे का अभी आयात किया जाएगा। एचएमआईएल ने कहा कि चार्जिंग से जुड़ी सीमाओं एवं मांग से जुड़ी आशंकाओं के चलते कोना को भारत के 11 शहरों में ही पेश किया जाएगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev