प्ले स्टोर पर पाई गई 2,000 से ज्यादा खतरनाक एप्स: स्टडी

  • प्ले स्टोर पर पाई गई 2,000 से ज्यादा खतरनाक एप्स: स्टडी
You Are HereLatest News
Wednesday, June 26, 2019-4:42 PM

गैजेट डैस्क : गूगल प्ले स्टोर पर एक रिसर्च की गई है जिसमें हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी और CSIRO के Data61 के रिसर्चर्स ने प्ले स्टोर पर इनवैस्टिगेशन की है जिसमें 2,000 से ज्यादा फेक एप्स का पता लगाया गया है। संयुक्त में की गई इस रिसर्च में कुल मिला कर 1.2 मिलीयन एप्स शामिल थीं जिनमें से कई पॉप्युलर एप्स के फेक वर्जनों का पता लगाया गया। स्टडी में पता चला कि टेंपल रन, फ्री फ्लो और हिल क्लाइंब रेसिंग जैसी एप्स के फेक वर्जन प्ले स्टोर पर मौजूद हैं।

प्ले स्टोर पर फेक एप्स की भरमार

स्टडी से पता चला है कि प्ले स्टोर पर मौजूद असली एप्स नकली से काफी मिलते जुलते हैं और इन्हें पहचानना काफी मुश्किल है। गूगल के प्रवक्ता ने बताया है कि जब हम किसी एप को अपनी पॉलिसी का उल्लंघन करते हुए पाते हैं तो हम उसे प्ले स्टोर से रिमूव कर देते हैं।'

डाटा चुराने के लिए किया जाता है उपयोग 

स्टडी में साफ किया गया है कि इन एप्स का इस्तेमाल यूजर्स का डाटा चुराने के लिए या डिवाइस पर मैलवेयर अटैक करने के लिए किया जाता है। वहीं इनका उपयोग करने पर यूजर्स को आर्थिक नुकसान होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

2 साल तक की गई स्टडी से सामने आए रिजल्ट

प्ले स्टोर पर की गई एप्स की स्टडी में कुल मिला कर दो वर्षों का समय लगा है। इस दौरान पता लगा है कि प्ले स्टोर पर मौजूद टॉप 10,000 एप्स में से 2,040 एप्स फेक हैं। स्टडी में 1,565 एप्स ऐसी थीं जो यूजर्स से अनचाही पर्मिशंस मांग रही थी जोकि ऑरिजनल एप्स नहीं मांगती हैं। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh