भारत में पाए गए 1.6 करोड़ फेक Instagram अकाउंट्स: स्टडी

  • भारत में पाए गए 1.6 करोड़ फेक Instagram अकाउंट्स: स्टडी
You Are HereLatest News
Monday, July 15, 2019-9:45 AM

गैजेट डैस्क : इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। एक स्टडी के दौरान भारत में इंस्टाग्राम पर 1.6 करोड़ ऐसे अकाउंट्स का पता लगाया गया है जोकि फेक हैं। इन फेक अकाउंट्स के जरिए फर्जी आंकड़ों को दिखा कर बिजनेस को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। इस रिसर्च को स्विडन की डाटा एनलैटिक कम्पनी HypeAuditor द्वारा 82 देशों के इंस्टाग्राम यूजर्स पर किया गया। इस दौरान पता लगा कि पूरी दुनिया में तीन ऐसे देश हैं जहां इंस्टाग्राम के फेक यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है।... 

  • अमरीका में फेक इंस्टाग्राम अकाउंट्स की संख्या 4.9 करोड़ है।
  • ब्राज़िल में पाए गए 2.7 करोड़ फेक इंस्टाग्राम अकाउंट्स।
  • वहीं भारत में फेक इंस्टाग्राम अकाउंट्स की संख्या 1.6 करोड़ सामने आई है। 

PunjabKesari

इंस्टाग्राम पर हो रहा मार्किटिंग फ्राड
इंस्टाग्राम पर हो रहे इस फ्राड को लेकर मार्किटिंग फर्म Mediakix ने पता लगाया है कि इंस्टाग्राम पर मार्किटिंग अब 2 बिलीयन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गई है जोकि वर्ष 2017 में 1 बिलीयन अमरीकी डॉलर थी। कम्पनियां मार्किटिंग पर पैसे खर्च रही हैं और उन्हें लगता है कि इससे वह लोगों के साथ जुड़ रही हैं लेकिन असल में ऐसा है ही नहीं। हो सकता है कि कम्पनियां मार्किटिंग फ्राड का शिकार हो रही हों। सोशल मीडिया प्लैटफोर्म्स की लोकप्रियता को देखते हुए लोग इसके जरिए विज्ञापन देना पसंद करते हैं, लेकिन क्या पता इन्हें कोई देखता भा है या नहीं।

PunjabKesari

बहुत बड़ी है सोशल मीडिया की दुनिया 

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम के ग्लोबली 100 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं इंस्टाग्राम की स्वामित्व वाली कम्पनी फेसबुक की बात की जाए तो इसके 238 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं 1.6 करोड़ लोग प्रतिदिन ट्विटर को लॉग इन करते हैं। इनके अलावा व्हाट्सएप के भारत में 30 करोड़ यूजर्स हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया प्लैटफोर्म्स पर कितनी बड़ी मात्रा पर बिजनेस हो रहा है जिससे फ्राड होने के चांस भी काफी बढ़ जाते हैं।  

PunjabKesari

इससे पहले भी विवादों के घेरे में फंस चुकी है इंस्टाग्राम

मई में लाखों हस्तियों का पर्सनल डाटा इंस्टाग्राम पर कथित तौर पर उजागर हो गया था। मुंबई की सोशल मार्किटिंग फर्म Chtrbox द्वारा इस डाटा को बड़ी मात्रा में ट्रेस किया जा रहा था। इस डाटाबेस में फूड ब्लोगर और अन्य सिलेब्रिटीज़ की जानकारियां भी शामिल थीं। इसमें उनके पब्लिक डाटा, प्रोफाइल पिक्चर और प्राइवेट कन्टैक्ट नम्बर मौजूद थे। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh