फसलों का ध्यान रखेगा SwagBot एग्रीकल्चर रोबोट

  • फसलों का ध्यान रखेगा SwagBot एग्रीकल्चर रोबोट
You Are HereGadgets
Saturday, April 13, 2019-5:57 PM

गैजेट डैस्क : खेती-बाड़ी को और बेहतर बनाने के लिए एग्रीकल्चर रोबोट्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक को शामिल किया जा रहा है। आस्ट्रेलिया की स्टार्टअप कम्पनी ऐजरिस (Agerris) द्वारा स्वैगबोट (SwagBot) नामक फार्मिंग रोबोट को बनाया गया है जो फसलों का निरीक्षण करने और उपज की गिनती करने के काम आएगा। इस रोबोट को बड़े पैमाने पर फसलों की देख-रेख करने के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया गया है।  

 

  • इस रोबोट को तैयार कर फिलहाल ऑस्ट्रेलियन सैंटर फार फील्ड रोबोट्स में रखा गया है। ऐसा ही रोबोट ऐजरिस कम्पनी ने वर्ष 2016 में भी बनाया था लेकिन यह रिमोट से काम करता था। इसी लिए अब इस रोबोट को मानव रहित तरीके से काम करने के लिए आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस तकनीक के साथ लाया गया है। 

PunjabKesari

कीटनाशक स्प्रे करेगा डिजिटल फार्महैंड रोबोट

इसके अलावा ऐजरिस ने एक दूसरा प्रोडक्ट भी तैयार किया है जिसे कम्पनी ने डिजिटल फार्महैंड (Digital Farmhand) नाम दिया है। फसलों की निगरानी करने के अलावा यह रोबोट अपने आप उन पर कीटनाशकों का छिड़काव भी करेगा। वहीं उपज अनुमान कार्यों को स्वचालित तरीके से पूरा करेगा।

PunjabKesari

उचित कीमत में लाने की उम्मीद 

ऐजरिस कम्पनी ने उम्मीद जताई है कि इन एगरीकल्चर रोबोट्स को उचित दाम पर उपलब्ध किया जाएगा ताकि इन्हें विकासशील देशों में भी उपयोग में लाया जा सके। 

PunjabKesari

12 महीनों में उपलब्ध होने की जानकारी

कम्पनी इन रोबोट्स को 12 महीनों में उपलब्ध कर पाएगी और इन्हें सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध किया जाएगा। इसके बाद इन रोबोट्स को धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैलाया जाएगा। हालांकि अभी भी इन पर कुछ परीक्षण और विकास कार्य किए जाने बाकी हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh