इंसानों से पहले जानवरों तक पहुंची 5G टैक्नोलॉजी!

  • इंसानों से पहले जानवरों तक पहुंची 5G टैक्नोलॉजी!
You Are HereLatest News
Sunday, April 14, 2019-10:50 AM

गैजेट डैस्क : 4G तकनीक आने के बाद अब पूरी दुुनिया में 5G टैक्नोलॉजी को लेकर चर्चाए जोरो पर हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसानों से पहले 5G टैक्नोलॉजी जानवरों तक पहुंच चुकी है। दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड की तीन डेयरियों में मौजूद गायों के बच्चों को हाई स्पीड स्मार्ट कॉलर्स और हैल्थ मॉनीटरिंग इयर टैग्स पहनाए गए हैं जो 5G टैक्नोलॉजी पर काम करते हैं। यह बायोमैट्रिक डाटा को ट्रासमिट करते हैं जिससे वर्कर्स को दूर से झुंड की निगरानी करने व सेहत से जुड़ी जानकारी का पता लगाने में मदद मिलती है।

इस कारण शुरू कई गई टैस्टिंग

दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में मौजूद गवर्नमेंट फंडेड एग्रीकल्चर EPI सैंटर द्वारा तीन जगाहों पर इस टैस्ट को शुरू किया गया है। इनमें से हर एक फार्म में 180 गाय हैं जिनमें से 60 गायों को कालर्स और टैग्स पहनाए गए हैं। आपको बता दें कि मनुष्यों के लिए इस तकनीक को लाने से पहले गायों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसका इस टैस्ट के दौरान पता लगाया जा रहा है। 

  • 5G स्मार्ट कॉलर्स अपने आप मिल्किंग प्रोसैस को शुरू करने में भी मदद करेंगे यानी यह वायरलैसली रोबोटिक मिल्किंग सिस्टम को संकेत देंगे जिससे खुद-ब-खुद काम शुरू हो जाएगा, लेकिन इसके लिए गेट के अंदर आने पर गाय के स्मार्ट कॉलर की ID चैक की जाएगी। रिउटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक Cisco कम्पनी इस बुनियादी ढांचे का परीक्षण कर रही है। कम्पनी ने बताया है कि 5G तकनीक को कई इंडस्ट्रियों में उपयोग में लाया जाएगा। जोकि टैक्नोलॉजी के साथ सम्बंधित तो नहीं होंगी लेकिन इससे उन्हें काफी फायदा होगा। 
     

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh