Dual sim वाला स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

  • Dual sim वाला स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
You Are HereGadgets
Monday, September 18, 2017-9:13 PM

जालंधर- भारतीय स्मार्टफोन बाजार में लगभग हर रोज कोई ना कोई नया स्मार्टफोन लांच हो रहा है। जिनमें काफी संख्या में ड्यूल सिम वाले स्मार्टफोन्स भी शामिल है, जिन्हे यूजर्स काफी पसंद कर रहे है। परन्तु क्या अाप जानते हैं कि ड्यूल सिम फोन खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। फोन की चार्जिंग, प्रोसेसिंग और सिम स्लॉट पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। अगर ऐसा न किया जाए तो यूजर को काफी दिक्कतें आ सकती हैं। अाइए जानते है इनके बारे में...


1- ज्यादा पावर खपत 

सिंगल सिम वाला फोन ड्यूल सिम के मुकाबले कम बैटरी खर्च करता है। ड्यूल सिम में यूजर्स को बैटरी की समस्या झेलनी पड़ती है। इसके लिए आपको ड्यूल सिम फोन खरीदते समय यह देखना चाहिए कि फोन की बैटरी कितनी है। साथ ही इन फोन्स की बैटरी लिथियम आयन जैसी ड्यूरेबल टेक्नोलॉजी से लैस होनी चाहिए।

 

2- सिम विथ हाईब्रिड स्लॉट

आजकल स्मार्टफोन में हाईब्रिड स्लॉट आने लगे हैं। इसका मतलब एक स्लॉट सिम के लिए होता है तो दूसरे में सिम और एसडी कार्ड दोनों लगाए जा सकते हैं। ऐसे में अगर आप हाईब्रिड स्लॉट वाला फोन खरीद रहे हैं तो फोन की इंटरनल स्टोरेज ज्यादा होनी आवश्यक है। जिससे आप दूसरे स्लॉट में सिम लगा पाएं। आपको बता दें कि फोन में जितनी मैमोरी खाली रहती है उतना ही फोन स्मूथ चलता है। ऐसे में अगर आप फोन में दो सिम भी लगाते हैं तो ज्यादा इंटरनल मैमोरी के चलते किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 

3- OS सॉफ्टवेयर पर भी दें ध्यान

ड्यूल सिम स्मार्टफोन में अक्सर सॉफ्टवेयर की परेशानी देखने को मिलती है। आपको बता दें कि एंड्रॉयड को सबसे पहले केवल एक ही सिम के लिए बनाया गया था। लेकिन बाद में इसे अपग्रेड कर दिया गया है और यह ड्यूल सिम फोन पर भी काम करने लगा। हालांकि, अब भी एंड्रॉयड का शुरुआती वर्जन सिंगल सिम के लिए ही ज्यादा बेहतर है। ऐसे में यह देखना बेहद जरुरी है कि फोन जो ओएस दिया गया है वो ड्यूल सिम के मुताबिक बनाया गया है या नहीं।

 

4- एप्प सपोर्ट

आज भी कई ऐसे एप्स मौजूद हैं जो सिंगल सिम को सपोर्ट करते हैं। ऐसे में अगर आप दोनों सिम में एक ही एप्प का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एप्प का अल्टरनेटिव ढूंढना होगा, जिससे आप ही डिवाइस में दो समान एप्प चला सकें।

 

5- हर सिम स्लॉट में होती है अलग सुविधा

अक्सर देखा गया है कि दोनों सिम स्लॉट में एक जैसी सुविधा नहीं दी जाती है। जैसे कई फोन्स में दोनों सिम स्लॉट 4जी सपोर्ट नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आपके दोनों स्लॉट में 4जी की सुविधा चाहिए तो फोन लेते समय इस बात पर ध्यान जरुर दें कि दोनों सिम 4जी हैं या नहीं।


Latest News