टेलीफोन और मेटल डिटेक्टर के अविष्कारक ग्राहम बेल का आज हुआ था जन्म

  • टेलीफोन और मेटल डिटेक्टर के अविष्कारक ग्राहम बेल का आज हुआ था जन्म
You Are HereGadgets
Saturday, March 3, 2018-3:03 PM

जालंधरः 3 मार्च, 1847 को यूनाइटेड किंगडम में महान आविष्कारक ग्राहम बेल का जन्म हुआ था। उनहोंने टेलीफोन, वायरलेस टेलीफोन, मेटल डिटेक्टर व ऑडियोमीटर समेत कई यंत्रो का आविष्कार किया था और उनके द्वारा डिजाइन की गई स्पीडबोट ने उस समय वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। 1882 में अमेरिकी नामरिक बने बेल नैशनल जियोग्राफिक सोसाइटी से संस्थापक सदस्यों में से एक थे। 

 

ग्राहम बेल का जीवनः

ग्राहम बेल ने स्कूल में ज्यादा शिक्षा ग्रहण नहीं की थी। वे एडिन्बुर्ग रॉयल हाई स्कूल में जाते थे लेकिन उन्होंने इसे 15 साल की उम्र में छोड़ दिया था। कॉलेज की पढ़ाई के लिए ग्राहम ने पहले यूनिवर्सिटी ऑफ एडिन्बुर्ग में गए। इसके बाद लंदन,इंग्लैंड की भी यूनिवर्सिटी गए लेकिन ग्राहम का यहां पढ़ाई में मन न लगा। 

 

बचपन से ही ग्राहम को इस दुनिया के प्रति एक अजीब सी जिज्ञासा थी। वे दुनिया की रचना उसके बारे में करीब से जानना चाहते थे। कम उम्र में ही वे घूम-घूम कर वनस्पति के नमूने इकट्ठे करते और उनके बारे में प्रयोग करते रहते थे। 

 

ग्राहम बेल का परिवारः

ग्राहम बेल के पिता अलेक्जेंडर मेलविल्ले बेल एक प्रोफेसर थे, जबकि माता एलिजा ग्रेस सिमोंड्स बेल गृहणई थी, जो सुन नहीं सकती थी। ग्राहम के 2 भाई थे, मेलविल्ले जेम्स बेल एंव एडवर्ड चार्ल्स बेल लेकिन इनकी इनकी बीमारी के चलते कम उम्र में ही मौत हो गई थी। ग्राहम के पिता गूंगे और बहरे लोगों को पढ़ाया करते थे, इन्होंने बहरे बच्चों के लिए विजिबल सिस्टम बनाया था, जिससे वे बोलना सीख सकें। ग्राहम की पहली गुरु उनकी मां थी। वे बहरी जरूरी थी, लेकिन वे एक बहुत अच्छी पियानोवादक और पेंटर थी।
 


Latest News