2018 photokina : दुनिया की सबसे बड़ी कैमरा एक्सपो में पेश हुए कई शानदार प्रोडक्ट्स

  • 2018 photokina : दुनिया की सबसे बड़ी कैमरा एक्सपो में पेश हुए कई शानदार प्रोडक्ट्स
You Are HereGadgets
Sunday, September 30, 2018-10:42 AM

जर्मनी के एक शहर कोलोन में दुनिया की सबसे बड़ी कैमरा एक्सपो का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी प्रमुख कैमरा निर्माता कम्पनियों द्वारा नई टैक्नोलॉजी पर आधारित लेटैस्ट प्रोडक्ट्स को पेश किया गया। पूरी दुनिया से कम्पनियों के प्रतिनिधि, फोटोग्राफर्स व एक्सपो फैन्स कोलोन शहर के कोलिनमैसी काम्पलैक्स में पहुंचे। आपको बता दें कि फोटोकिना इवैंट का आयोजन हर साल किया जाता है और इस बार भी उम्मीद से कहीं बेहतर रहा यह इवैंट। 

130 देशों से पहुंचे 190,000 फैन्स 
70 देशों के जर्नलिस्ट्स ने की कवरेज
83 प्रतिशत लोगों ने कहा जरूरी है ये इंडस्ट्री इवैंट
89 प्रतिशत विजिटर्स ने की ट्रेड फेयर की सिफारिश


Fujifilm ने दिखाया दुनिया का पहला रोटेटिंग लैंस प्रोजैक्टर

2018 फोटोकीना इवैंट में फ्यूजीफिल्म ने रोटेटेबल लैंस से तैयार किया गया दुनिया का पहला प्रोजैक्टर पेश किया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे एक जगह पर ही रख कर या सैट करके आप सामने, ऊपर व नीचे की ओर प्रोजैक्शन देख सकेंगे। यानी अब प्रोजैक्टर की दिशा को घुमाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कम्पनी ने दावा किया है कि 29.5 इंच की दूरी से यह 100 इंच की तस्वीर को दिखा सकता है। इसे वर्ष 2019 में बाजार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

PunjabKesari

Panasonic ने दिखाए फुल फ्रेम मिररलैस कैमरे

इवैंट में पैनासोनिक ने नई तकनीक पर आधारित कैमरों को दिखा कर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इस दैरान कम्पनी ने अपने पहले फुलफ्रेम मिररलैस कैमरे Lumix S1 और S1R को शोकेस किया। Lumix S1 में 24 मैगापिक्सल का कैमरा सैंसर दिया गया है, वहीं S1R में 47 मैगापिक्सल का कैमरा सैंसर मिलेगा। इन कैमरों के अभी प्रोटोटाइप को ही बनाया गया है जिन्हें इवैंट में पहली बार लोगों के सामने लाया गया। पैनासोनिक ने बताया है कि ये कैमरे बिल्ट-इन इमेज स्टैब्लिाइजेशन को सपोर्ट करते हैं और फोटोग्राफरों के लिए इनमें बिल्ट इन LCD दी गई है। दोनो मॉडल 4K वीडियो को रिकार्ड करते हैं। इसके अलावा इनमें माइक्रोफोन और हार्डफोन जैक की सुविधा भी मिलेगी। 

PunjabKesari

Zeiss ने पेश किया पहला कम्पैक्ट फुल फ्रेम कैमरा

जर्मन की कैमरा लैंस निर्माता कम्पनी Zeiss ने पहले डिजिटल कैमरे का खुलासा इस इवैंट में किया। कम्पनी ने बताया कि इस छोटे साइज के ZX1 कम्पैक्ट कैमरे में 37.4 मैगापिक्सल का कैमरा सैंसर लगा है। इसके डिजाइन को काफी बेहतरीन बनाया गया है यानी पहली बार देखने पर ही यह मार्कीट में मौजूद अन्य कम्पनियों के कैमरों से अलग लगेगा। इसमें OLED इलैक्ट्रॉनिक व्यूफाइंडर और 512GB की इंटर्नल स्टोरेज मिलेगी। 

- पहली बार कैमरे में इनबिल्ट दी गई Photoshop 

इस कैमरे की एक और सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें पहली बार ग्राहकों को एडोब फोटोशोप लाइटरूम CC इनबिल्ट ही मिलेगी। यानी आप तस्वीर को क्लिक कर इसमें एडिट कर उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकेंगे। इसे काफी बेहतरीन फीचर कहें तो गलत नहीं होगा। इसे वर्ष 2019 के शुरू में लॉन्च किया जाएगा। 

PunjabKesari

Canon ने शोकेस किया EOS R

कैनन ने इवैंट में अपने लेटैस्ट कैमरे EOS R को शोकेस किया है। यह एक फुल फ्रेम कैमरा है जिसमें 30.1 मैगापिक्सल का कैमरा सैंसर लगा है। इसकी खासियत है कि यह फोटो और वीडियो में बेहतरीन तरीके से लाइट को बैलेंस करता है। इस कैमरे के अगले महीने से उपलब्ध होने की उम्मीद है लेकिन इसकी कीमत को लेकर कम्पनी ने अभी जानकारी नहीं दी है। 

PunjabKesari

Nikon लाया दो नए DSLRs

इवैंट में निकोन ने 24.5 मैगापिक्सल सैंसर वाले Z6 कैमरे व 45.7 मैगापिक्सल कैमरा लैंस वाले Z7 को शोकेस किया। इनमें से Z6 की कीमत 2000 डॉलर (लगभग 1 लाख 45 हजार रुपए) वहीं Z7 की कीमत 3,400 डॉलर (2 लाख 46 हजार रुपए) बताई गई है। इन्हें जल्द उपलब्ध किया जाएगा। 

PunjabKesari

इस मॉडर्न इंस्टैंट कैमरे ने खींचा लोगों का ध्यान

इवैंट में Fujifilm ने अपने मॉडर्न इंस्टैंट कैमरे से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। कम्पनी ने बताया कि यह Instax Square SQ20 कैमरा है जिसके जरिए आप फोटो को खींच कर उसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं। इसमें मोशन ब्लर फीचर दिया गया है, वहीं आप 4 फोटो को कोलाज की तरह भी तैयार कर सकते हैं। इसे 10 अक्तूबर को 200 डॉलर (लगभग 14 हजार 500 रुपए) कीमत में उपलब्ध किया जाएगा। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News