बड़ी बैटरी के साथ बनाया गया पहला क्रूजर इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल

  • बड़ी बैटरी के साथ बनाया गया पहला क्रूजर इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल
You Are HereGadgets
Saturday, June 16, 2018-12:56 PM

- एक चार्ज में तय करेगा 400 किलोमीटर का सफर 

जालंधर : प्रदूषण की बढ़ रही समस्या को देखते हुए दुनिया भर में इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स को काफी बढ़ावा मिल रहा है। सफर के बेहतरीन अनुभव के लिए अब एक ऐसे क्रूजर इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल को बनाया गया है जो एक चार्ज में 400 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। इसमें कई ऐसे आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें अब तक आपने किसी भी अन्य इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल में देखें नहीं होंगे। 

 

इस क्रूजर इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल को स्विस की यूनिवर्सिटी ETH ज्यूरिच  और ज़ूरिच यूनिवर्सिटी ऑफ द आट्र्स के छात्रों ने साथ मिल कर बनाया है। छात्रों का कहना है कि अब तक जो इलैक्ट्रिक स्पोट्र्स बाइक बनाए गए हैं वे आरामदायक नहीं हैं इसी लिए इस खास इलैक्ट्रिक क्रूकार बाइक को बनाया है जिसको चलाते समय आपकी पीठ की पोजिशन खराब नहीं होगा और आपको आरामदायक सफर का अनुभव मिलेगा। 

PunjabKesari
 
मोटरसाइकिल में लगी 15kWh की बैटरी
क्रूजर इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 15kWh बड़े आकार की खास बैटरी को लगाया गया है। इसे बनाने में 1260 लीथियम-आयन सैल्स का उपयोग हुआ है और बैटरी को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह कई वर्षों तक खराब नहीं होगी।

 

1 घंटे में फुल चार्ज होगा क्रूकार इलैक्ट्रिक बाइक
इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल में फास्ट चार्जिंग तकनीक की सपोर्ट दी गई है जिससे इसे महज सिर्फ 1 घंटे में फुल चार्ज कर आप आसानी से उपयोग में ला सकते हैं। इसके फ्रंट में लगा व्हील रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है व ब्रेक लगाने से पैदा हुई पावर को बिजली के रूप में बैटरी में स्टोर करता है।

PunjabKesari

परफोर्मेंस के लिए दी गई बेहतरीन हब मोटर
इसे तैयार करते समय परफोर्मेंस का भी खास ध्यान रखा गया है। इसमें लगी हब मोटर 22kW ( 30 hp) की पावर पैदा करती है। यह मोटरसाइकिल ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम पर काम करता है यानी हब मोटर इसके फ्रंट में व रियर में लगी व्हील्स को एक साथ पावर देती है जिससे बेहतरीन परफोर्मेंस मिलती है। 

 

16 छात्रों ने बनाया इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल 
इसे 16 छात्रों की टीम द्वारा तैयार किया गया है जिसे उन्होंने इथैटिक टीम (Ethec team) बताया है। इसे 13 मकैनिकल  और 1 इलैक्ट्रिकल इंजनियर ने तैयार किया है व इसके डिजाइन को 2 लोगों की इंडस्ट्रीयल डिजाइन टीम ने बनाया है। 

 

अलग डिजाइन से बनाया गया मोटरसाइकिल 
इसे मौजूदा मोटरसाइकिल्स डिजाइन्स से थोड़ा अलग बनाया गया है। क्रैडल फ्रेम पर तैयार किए गए इस मोटरसाइकिल में पहली बार गिर्डर ( girder-style) स्टाइल फ्रंट सस्पेशन दिया है जो काफी स्मूथ तरीके से काम करता है। नए तरीके के हैडलाइट यूनिट के साथ इसकी हैंडलबार पर 7 इंच साइज के टैबलेट को लगाया गया है जो स्पीड के साथ रास्ते से जुड़ी जानकारी भी दिखाता है।

PunjabKesari

बैटरी कूलिंग फिन्स (cooling fins)
बाइक के रियर में बैटरी कूलिंग फिन्स लगाई गई हैं। इन्हें खास तौर पर चार्जिंग और बाइक चलाते समय बैटरी के तापमन को सही बनाए रखने के लिए लगाया गया है। इसके अलावा यह बाइक को अलग तरह की लुक भी प्रदान करती हैं।


केबल मैनेजमेंट सिस्टम
स्पोट्र्स इलैक्ट्रिक बाइक्स में वायरिंग को आसानी से फ्रंट शो के बीच फिट कर दिया जाता है लेकिन क्रूजर बाइक बनाने में छात्रों के लिए वायरिंग को बिछाना भी किसी चुनौती से कम नहीं था। इसके लिए छात्रों ने केबल मैनेजमेंट सिस्टम पर आधारित एक सिल्वर बॉक्स बनाया है जिसे इसके साइड में लगाया गया है। इसी की मदद से इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की वायरिंग को मैनेज किया गया है। फिलहाल इस इलैक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल को बनाने में कितने पैसे खर्च हुए हैं व इसे कब तक उपलब्ध किया जा सकता है। इससे जुड़ी जानकारी नहीं दी गई है। 


Latest News