कानूनी परेशानी में फंसा सकता है आपको Whatsapp का ब्लू टिक!

  • कानूनी परेशानी में फंसा सकता है आपको  Whatsapp का ब्लू टिक!
You Are HereGadgets
Saturday, June 16, 2018-4:29 PM

जालंधर- बॉम्बे हाईकोर्ट ने व्हाट्सएप्प पर नोटिस/ डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फॉर्मेट में भेजने को वैध करार दिया है। जानकारी के मुताबिक ये नया निर्देश जस्टिस गौतम पटेल ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार्ड एंड पेमेंट सर्विस से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है। जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का आरोप है कि अभियुक्त रोहित जाधव नोटिस लेने से बच रहा है। वहीं 8 जून को अभियुक्त को कंपनी के एक अधिकृत अधिकारी ने नोटिस भेजा। यह नोटिस व्हाट्सएप्प के जरिए पीडीएफ फॉर्मेट में भेजा गया और एक संदेश के जरिए उसे सुनवाई की अगली तारीख के बारे में बताया गया। बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस नोटिस को वैध बताया है।

PunjabKesari

इसलिए व्हाट्सएप्प पर भेजा नोटिस
बताया जा रहा है कि बैंक ने रोहिदास जाधव के खिलाफ क्रेडिट कार्ड के 1.17 लाख रुपए के बकाए के लिए केस किया था। कंपनी ने क्रियान्वयन याचिका के साथ हाईकोर्ट की शरण ली, क्योंकि जाधव ने उसके कॉल उठाने अथवा उसके अधिकारियों से मिलने से इनकार कर दिया। इसके साथ ही बैंक की ओर से वकील ने कहा कि जाधव ने अपना घर बदल लिया था इसलिए उन्हें नोटिस भेजा नहीं जा सका। उनके पास जाधव का फोन नंबर था जिस पर नोटिस भेज दिया गया। जाधव पर 2010 में 85,000 रुपए का बकाया था। 2011 में उन्हें 8% ब्याज पर वापस चुकाने के लिए कहा गया था।

PunjabKesari

 

ब्लू टिक से फंस गया
कंपनी ने याचिका के साथ उच्च न्यायालय की शरण ली क्योंकि जाधव ने उसके कॉल उठाने बंद कर दिए अथवा उसके अधिकारियों से मिलने से इंकार कर दिया। न्यायमूॢत पटेल ने अपने आदेश में कहा , ‘‘ नागरिक प्रक्रिया संहिता के आदेश 11 नियम 22 के तहत नोटिस तामिल करने के मकसद से मैं इसे स्वीकार करूंगा। मैं इसलिए ऐसा कर रहा हूं क्योंकि आइकन संकेतक (व्हाट्स एप) यह स्पष्ट दिखा रहे हैं कि प्रतिवादियों के नंबर पर संदेश और उसका संलग्नक न केवल भेजा गया है बल्कि दोनों को खोला भी गया। ’’ आपको बता दें कि व्हाट्सएप्प पर मैसेज खोलने के बाद उसमें ब्लू टिक का साइन आ जाता है।

 

 


Latest News