दुनिया का पहला एयरलैस टायर तैयार, ना भरेगी हवा और ना होगा पंचर (देखें वीडियो)

  • दुनिया का पहला एयरलैस टायर तैयार, ना भरेगी हवा और ना होगा पंचर (देखें वीडियो)
You Are HereGadgets
Saturday, June 8, 2019-5:39 PM

ऑटो डैस्क : टायर निर्माता कम्पनी मिशेलिन और जनरल मोटर्स ने साथ मिल कर एक ऐसे टायर के प्रोटोटाइप को तैयार किया है जो कभी पंचर नहीं होगा और इसमें हवा भरवाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना किसी भी बाधा के यात्रा को बेहतर बनाने के लिए खास तौर पर इस टायर को तैयार किया गया है। 

Uptis नामक इस टायर को लेकर कम्पनियों ने बताया है कि पैसेंजर वाहनों के लिए नई तकनीक पर आधारित अपटिस टायर्स को वर्ष 2024 तक दुनियाभर में उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल मिशेलिन और जनरल मोटर्स नए अपटिस टायर के प्रोटोटाइप को शेवरोले बोल्ट EV कार के जरिए टैस्ट कर रही हैं। 

 

टायर को तैयार करने में लगे 5 साल

Uptis (यूनीक पंचर प्रूफ टायर सिस्टम) को तैयार करने में मिशेलिन को पूरे 5 वर्षों का समय लगा है। इसे सबसे पहले कन्सैप्ट के रूप में वर्ष 2014 में शोकेस किया गया था जिसके बाद इसे इस्तेमाल में लाने के लायक बनाने के लिए कम्पनी ने 50 मिलियन डॉलर का निवेश भी किया था। 

PunjabKesari

भविष्य का टायर

इस टायर के प्रोटोटाइप को पूरी तरह से भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी तरह के चार पहिया वाहन में इन टायर्स को इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। यानी इसे भविष्य में आने वाले इलैक्ट्रिक व्हीकल्स तक को ध्यान में रख कर बनाया गया है। 

PunjabKesari

मेंटेनेंस का नहीं आएगा कोई खर्च 

अपटिस टायर की मेंटेनेंस करवाने में कोई खर्च नहीं आएगा वहीं इसमें हवा तक भरने की भी जरूरत नहीं होगी। दोनों कम्पनियों का दावा है कि यह टायर सड़क पर बेहतरीन पकड़ बनाए रखने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

पूरी दुनिया में हर साल खराब हो रहे 200 मिलीयन टायर्स

पूरी दुनिया में 200 मिलीयन टायर्स हर साल समय से पहले खराब हो जाते हैं जिसकी वजह पंचर होना, सड़क पर सामने आने वाली अन्य समस्याओं से होने वाला नुकसान व अपर्याप्त हवा है जो टायर को खराब करती है। ऐसे में अब Uptis टायर के जरिए इन समस्याओं को दूर करने की कोशिश की जाएगी। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh