बनाई गई पहली सोलर पावर्ड कार, छत और बोनट पर लगे सोलर पैनल्स

  • बनाई गई पहली सोलर पावर्ड कार, छत और बोनट पर लगे सोलर पैनल्स
You Are HereGadgets
Wednesday, June 26, 2019-5:16 PM

ऑटो डैस्क : पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण पर ध्यान देते हुए नई तकनीक पर आधारित एक ऐसी इलैक्ट्रिक कार को बना लिया गया है जो सौर उर्जा से खुद-ब-खुद चार्ज हो जाती है। इस कार को पूरी तरह सोलर पावर से एनर्जी पैदा कर काम करने के लिए तैयार किया गया है। डच की कम्पनी लाइट यीअर ने सोलर पावर से चार्ज होने वाली पहली लॉन्ग रेंज कार के प्रोटोटाइप को पहली बार दुनिया के सामने दिखाया है। कम्पनी ने इसे Lightyear One नाम से संबोधित करते हुए बताया है यह सूर्य की रोशनी से चार्ज होती है और अगर इसे फुल चार्ज कर लिया जाए तो इससे एक बार में 725 किलोमीटर तक का रास्ता तय किया जा सकता है, जोकि बहुत ज्यादा है। 

PunjabKesari

बिजली से भी कर सकते हैं चार्ज

इसमें लगी बैटरी सीधे ही सूर्य की रोशनी से चार्ज होती है, लेकिन जरूरत पड़ने पर आप बिजली की तार लगाकर इसे घर व चार्जिंग स्टेशन पर भी फास्ट चार्ज कर सकते हैं। खास तौर पर इसे लम्बी रोडट्रिप्स के दौरान उपयोग में लाने के लिए तैयार किया गया है। 

PunjabKesari

कार पर लगा सेफ्टी ग्लास

कार की छत पर 5 स्कवेयर मीटर्स के सोलर सैल्स लगे हैं जिनके उपर सेफ्टी ग्लास भी लगाया गया है। कम्पनी का दावा है कि यह ग्लास काफी स्ट्रोंग है और अगर इसके उपर एक अडल्ट भी चढ़ेगा तब भी इस पर डैंट तक नहीं पड़ेगा। इन सैलर सैल्स के डिजाइन को काफी लाइटवेट बनाया गया है वहीं यह पावर भी काफी तेजी से पैदा करते हैं। 

PunjabKesari

दो चार्जिंग ऑप्शन्स

कार की छत पर लगे सोलर पैनल्स 1 घंटे में 12 किलोमीटर तक कार को चलाने जितना बैटरी चार्ज कर देते हैं वहीं जरूरत पड़ने पर आप रैगुलर 230V सॉकेट से भी इसे चार्ज कर सकते हैं। एक पूरी रात इसे चार्जिंग पर लगाने पर आप करीब 400 किलोमीटर तक का सफर तय कर पाएंगे। 

PunjabKesari

बड़ी मात्रा में बनाई जाए ऐसी कारें

आपको बता दें कि लाइट यीअर एक नई कम्पनी है जिसे वर्ष 2016 में ही शुरू किया गया है। इसके फाउंडर जिनका नाम स्टैला है ने इस सोलर कार को खास तौर पर डिवैल्प करवाया है। उन्होंने कहा है कि ऐसी कारें बड़ी मात्रा में बनाई जाएं जिससे पर्यावरण को हो रहे नुकसान से बचाया जा सके। 

PunjabKesari

भारी भरकम कीमत

इस कार की खासियतों के अलावा इसकी कीमत के बारे में जानने पर हो सकता है कि आप चौंक जाए। नई तकनीक पर आधारित इस कार की कीमत 135,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 93 लाख 40 हजार रुपए) रखी गई है। फिलहाल सिर्फ 500 कारें बनाने की योजना है जिन्हें वर्ष 2021 तक उपलब्ध किया जाएगा। 

Live Event


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh