WWDC 2018: एप्पल ने रिलीज़ किया macOS Mojave, पहली बार प्रोफैशनल्स के लिए शामिल हुआ डार्क थीम

  • WWDC 2018: एप्पल ने रिलीज़ किया macOS Mojave, पहली बार प्रोफैशनल्स के लिए शामिल हुआ डार्क थीम
You Are HereGadgets
Wednesday, June 6, 2018-5:29 AM

- Mac App Store में किया गया बड़ा बदलाव
- Apple TV को मिली  बेहतरीन साऊड क्वािलटी की सपोर्ट
- एप्पल कारप्ले में शामिल हुई थर्ड पार्टी एप्स की सपोर्ट

जालंधर : एप्पल अपनी वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस में लगातार नई घोषणाएं कर रही है। सैन जोस, कैलिफोर्निया में आयोजित हो रहे इस इवेंट के दौरान एप्पल ने अपने पुराने कम्पयूटिंग प्लेटफोर्म macOS में कई बदलाव कर नए macOS Mojave को रिलीज़ किया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे इस बार डार्क थीम के साथ लाया गया है। इसकी जानकारी सॉफ्टवेयर इंजनियरिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट क्रेग फैडिर्गी (Craig Federighi) ने खुद स्टेज पर आकर दी। 

PunjabKesari

 

macOS Mojave में मिलेंगे ये कमाल के फीचर्स
- एप्पल ने नए ऑपरेटिंग सिस्मट के  जरिए पहली बार Mac में नाइठ मोड दिया है और इसे खास तौर पर प्रोफैशनल्स को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। 
- इसका दूसरा नया फीचर डायनैमिक डैस्कटॉप है जो दिन में कई बार वालपेपर को बदलता है व एक सर्कल में इले चेंज करता रहता है। 
- इसमें एक "stacks" ऑप्शन भी दी गई है जो डाक्यूमेंट्स से भरे डैस्कटॉप को आसानी से खाली करने में मदद करेगी। इसके अलावा यह प्रैजंनटेशन, स्प्रैडशीट्स, PDFs और तस्वीरों को भी सेव करने में काफी काम आएगी। 
- इसमें एक गैलरी मोड भी दिया गया है जो स्टोर की गई तस्वीरों को शो कर डैमो दिखाता है। 
- एक कन्टिन्यूटी कैमरा फीचर भी इस बार दिया गया है जो iPhone से तस्वीर क्लिक करने के बाद वायरलैस रिमोट फीचर के जरिए उसे Mac तक पहुंचा देता है। इसके अलावा डाक्यूमेंट्स को इससे स्कैन करने में मदद मिलती है। 

 

बढाई गई सेक्योरिटी 

macOS Mojave में सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है। अगर कोई एप कैमरे, माइक व पर्सनल जाटा जैसेकि मेल को एक्सैस करेगी तो यह आपको पहले ही अलर्ट कर देगा।

 

Mac App Store में किया गया बदलाव

मैक एप स्टोर को दोबारा से डिजाइन किया गया है और पहली बार देखने पर तो यह  iOS की तरह ही लग रहा है। इसमें इस बार बड़े अक्षरों में एप्पस की डिटेल शो होगी ताकि आपको डाउलोड करने से पहले उसके बारे में जानकारी दी जाएगी। 

PunjabKesari

 

इसमें एक डिस्कवर टैब दी गई है जो एप्पस को आसानी से ढूढने में मदद करेगी। इसके अलावा मैक एप स्टोर में पहली बार वीडियो प्रीव्यूज़ भी देखें जा सकेंगे। ऐसे फीचर को iOS में वर्ष 2014 को लॉन्च किया गया था। इसके अलावा कम्पनी ने घोषणा करते हुए बताया है कि इसमें माइक्रोसॉफ्ट की  Office 365 , अडोब का लाइटरूम CC जैसी एप्स उपलबध करवाई जाएंगी। 


अब Apple TV में मिलेगी बेहतरीन साऊड क्वािलटी 

एप्पल अपने TV बॉक्स के लिए 4K और HDR फीचर को पहले ही पेश कर चुकी है और अब WWDC इवेंट के दौरान एप्पल ने घोषणा करते हुए डॉल्बी अटोमस ऑडियो की स्पोर्ट को भी इसमें शामिल किया है, जिससे अब और भी बेहतरीन ऑडियो आउटपुट यूजर्स को मिलेगी। एप्पल के प्रवक्ता ने इवेंट में  100+ live TV चैनल्स, को हाइलाइट किया है जो मौजूदा बॉक्स में दिए जाएंगे। 

PunjabKesari

 

एप्पल कारप्ले में शामिल हुई थर्ड पार्टी की सपोर्ट

एप्पल ने  CarPlay इनफोटेंनमेंट में थर्ड पार्टी नैविगेशन एप्स की सपोर्ट दी है और इसे iOS 12 के साथ ही उपलब्ध किए जाने की जानकारी दी है। इस अपडेट से  ड्राइवर अपनी फेवरेट टर्न बाए टर्न एप को इसमें उपयोग कर पाएंगे जिससे रास्ते का पता लगाने में और भी आसानी होगी। आपको बता दें कि कई वर्षों से इसमें छोटे मोटे अपडेट्स दिए जा रहे थे लेकिन अब सम्बे समय के बाद इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। 

PunjabKesari


Latest News