Vaping से मरने वाले पहले वेपर शख्स की खबर से हिल गई है दुनिया !

  • Vaping से मरने वाले पहले वेपर शख्स की खबर से हिल गई है दुनिया !
You Are HereGadgets
Sunday, August 25, 2019-4:47 PM

गैजेट डेस्क : वेपिंग का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से बननी वाली वाष्प का कश लेना। स्मोकिंग का सेफ विकल्प माने जाने वाले इसी वेपिंग से पहले वेपर व्यक्ति की मौत हो गई है जो अस्पताल में भर्ती होने के बाद फेफड़ों से जुड़ी एक अज्ञात बीमारी से ग्रस्त रहा। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, 193 लोग 28 जून और आज के बीच इसी तरह के लक्षणों से पीड़ित हैं।


 

Vaping से हुई मौत लेकिन बीमारी का पता नहीं 

 

Image result for first vaping death


इलिनोइस क्षेत्र में यह बीमारी विशेष रूप से तीव्र है, जहां फेफड़ों में इसके लक्षणों के दिखने के बाद अस्पताल में भर्ती ई-सिगरेट वेपरो(लोगों) की संख्या पिछले सप्ताह से दोगुनी हो गई है। अभी,22 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 12 और लोगों के मामलों की स्वास्थ्य जाँच की जा रही है। 

 

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले लक्षण एक बीमारी से हैं या नहीं। इलिनोइस में जिन लोगों को अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है, वे अपेक्षाकृत युवा हैं - 17 से 38 वर्ष की आयु के बीच। सीडीसी के अनुसार अज्ञात बीमारी के लक्षणों में सांस की कमी या सांस लेने में कठिनाई होना शामिल है। कुछ रोगियों ने कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने से पहले सीने में दर्द था। दूसरों को उल्टी, दस्त और थकान का अनुभव हुआ।

 

Image result for first vaping death

 

वैसे एक अकाट्य वैज्ञानिक तथ्य वेपिंग से जुड़ा यह भी है कि इसमें भले ही तंबाकू न हो लेकिन इसमें निकोटीन होता है जो कि हमारे लंग्स और हार्ट के लिए भी घातक है और हमें बीमार कर सकता है अतः इससे हुई यह पहली मौत व्यावहारिक रूप से चेताती है न कि विस्मित करती है।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey