स्लो वाई फाई की स्पीड को बढाने के ये 5 अासान तरीके

  • स्लो वाई फाई की स्पीड को बढाने के ये 5 अासान तरीके
You Are HereGadgets
Monday, August 7, 2017-5:34 PM

जालंधरः अाज के समय में ज्यादातर लोगों के घरों में वाई-फाई का कनेक्शन होता है।ई-फाई से आप किसी भी डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। फिर चाहे वह कम्प्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट हो या फिर आपका मोबाइल फोन। इंटरनेट कनेक्शन होने के बावजूद भी अगर इंटरनेट की स्पीड आपके मन-मुताबिक ना हो तो आप क्या करेंगे। ज्यादातर लोगों को ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से उनके इंटरनेट पर होने वाला जरूरी काम प्रभावित होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 तरीकें जिससे आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर कर सकते हैं।
 
1. राउटर को रिसेट करेंः

अगर आपके वाई-फाई की स्पीड कम हैं तो सबसे पहले उसकी सेटिंग को रिसेट करें। इसके साथ ही अगर आप राउटर की सेटिंग को अलग-अलग करके रिसेट नहीं करना चाहते हैं तो आप डिवाइस को पूरा रिसेट कर दें। इसके लिए राउटर के बैक में दिए गए बटन को लंबे समय तक दबाकर रखना होगा और यह आपके राउटर की पूरी सेटिंग्स को रीसेट करेगा। लेकिन ध्यान रखें कि, आपको राउटर को फिर से री-कॉन्फिगर करना होगा। जिसमें आपको 'नेटवर्क नेम' और 'पासफ्रेज' को दोबारा सेट करने की जरूरत होगी।

2. केबल की जांच करेंः

अगर गलती से राउटर का केबल खींचा जाता है या ढीला हो जाता है। जिससे वाई-फाई काम नहीं करता है। ऐसे में हमें जांच लेना चाहिए कि राउटर के सभी केबल ठीक से जुड़े हुए हैं या नहीं।

3. राउटर की पोजिशन को बदलेंः

इसमें थोड़ा सा फेरबदल करके आप इंटरनेट स्पीड को बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए राउटर को थोड़ी ऊंची जगह पर रखें और कोशिश करें कि उसके सामने की तरफ कोई और ऑब्जेक्ट न हो। अक्सर राउटर के सामने कुछ और चीज रखी होने से राउटर का परफॉर्मेंस घट जाता है।

4. वायरलेस चैनल को बदलेंः  

आपके घर के पास कई वायरलेस राउटर हैं तो भी कई बार आपका वाई-फाई सही से काम नहीं करता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आपका राउटर और दूसरे वायरलेस राउटर समान वायरलेस आवृत्ति पर संकेत भेज रहे हैं। इसके लिए आप राउटर सेटिंग्स बदल दें।

5. पीसी को क्लिन करेंः

जब हम नेट सर्फिंग करते हैं तो कई बार हमारे पीसी में वायरस आ जाता है। जो आपके पीसी पर कुछ भी डाउनलोड होने नहीं देता हैं। ऐसे में हमें अपने पीसी को समय-समय पर क्लिन करते रहना चाहिए।


Latest News