ये है 2017 के बेस्ट DSLR कैमरे

  • ये है 2017 के बेस्ट DSLR कैमरे
You Are HereGadgets
Sunday, December 17, 2017-5:02 PM

जालंधरः अगर आपको बेहतर क्वालिटी में फोटो, वीडियो और मूवी शूट करना पसंद है तो ऐसे में DSLR कैमरों को सबसे बैस्ट ऑप्शन माना जाता है। वैसे तो मार्किट में अभी कई कंपनियों के एक से बढ़कर एक DSLR कैमरे मौजूद हैं लेकिन अाज हम अापको एेसे टॉप 5 DSLR कैमरों के बारें में बताएंगे जो जिन्हें बेहतर क्वालिटी में फोटो, वीडियो और मूवी शूट करने के लिए बेस्ट मानें जाते है। 

1. Canon PowerShot G1 X Mark III कैमराः

जापान की लोक्रप्रिय कैमरा निर्माता कंपनी कैनन ने अपनी G1 एक्स लाइनअप के अन्तर्गत एक नया कैमरा पेश किया है। इस नए कैमरे का नाम Canon PowerShot G1 X Mark III है और कंपनी ने इसे APS-C सेंसर तकनीक के साथ पेश किया है। वहीं कैनन के इस नए कैमरे की कीमत 1,299 डॉलर(लगभग 84,100 रुपए) है। 

खासियत की बात करें तो इस कैमरे की खास बात इसमें दिया गया APS-C CMOS sensor है जोकि  EOS M6 और EOS 77D में शामिल है। स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो कंपनी इस कैमरे की बॉडी को बनाने में मैग्नीशियम का इस्तेमाल किया गया है। वहीं इसमें अपडेट किया गया DIGIC 7 इमेज प्रोसेसर, ऑप्टिकल स्थिरीकरण, 3 इंच की एलसीडी टचस्क्रीन, 24-72mm लेंस और 3x ऑप्टिकल ज़ूम शामिल किया गया है। कनैक्टिविटी की बात करें तो इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ और एनएफसी शामिल किया गया है।
 Canon ने पेश किया PowerShot G1 X Mark III कैमरा


2. Nikon D850 DSLR कैमराः

फोटोग्राफी का शौंक रखने वाले लोगों के लिए निकॉन ने अपना नया फ्लैगशिप D850 DSLR कैमरा लांच किया है। वहीं AF-S NIKKOR 24-120mm f/4G ED VR लेंस के साथ इसे 299,950 रूपए में खरीदा जा सकता है। खासियत की बात करें तो इसमें फुल-फ्रेम FX फॉर्मेट 45.7 मेगापिक्सल CMOS सेंसर है जोकि एक्सपीड 5 इमेज प्रोसेसिंग इंजिन के साथ है। इस कैमरा की ISO सेंसेटिविटी रेंज ISO 64 to 25600 है जिसे एक्सपेंड भी किया जा सकता है। यह कैमरा 4K UHD सपोर्ट और 8K टाइम-लैप्स मूवी प्रोडक्शन के साथ है।
 
इस कैमरा में कॉन्टीन्यूस शूटिंग के लिए 153-पॉइंट AF सिस्टम और 99 क्रॉस सेंसर्स दिए गए हैं, वहीं इसकी शूटिंग स्पीड 7fps and 9fps है। इसमें 3.2 इंच की टचस्क्रीन LCD मॉनीटर दी गई है जिसमें 2359k-डॉट रेज्योलेशन है। इसके अलावा इसमें बटन इल्यूमीनिशन दिया गया है जिससे अंधेरी जगहों जैसी परिस्थितियों में भी शूट किया जा सकता है। इसके फोकस शिफ्ट क्षमता से कैमरा ऑटोमैटिकली 300 तक शॉट्स खुद लेने में सक्षम है।

Nikon ने लांच किया D850 DSLR, फीचर्स जानकर रह जाएंगे हैरान

3. फुजीफिल्म GF670 रेंजफाइंडर कैमराः
 
जापान की मल्टीनेशनल कंपनी Fujifilm ने रेट्रो स्टाइल रेंजफाइंडर नाम से एक नया कैमरा लांच किया है । जिसकी कीमत $1,800 ( लगभग 1,22,553 रुपए ) है।  यह कैमरा अगले महीने बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। यह कैमरा फुजीनॉन EBC 80mm f/3.5 लेंस और कपल्ड रेंज फाइंडर से लैस है। 

फुजीफिल्म का यह कैमरा एक प्रोफेशनल कैमरा के तौर पर काम करता है। शूट करने के लिए इस कैमरे में 6 × 6cm और 6 × 7cm फार्मेट्स दिए गए है जिसके माध्यस से आप आसानी से स्विच कर सकते हैं। मैन्युअल कैपेबिलिटीज के अलावा फुजीफिल्म GF670 कैमरा में अपर्चर प्रायोरिटी आटोमेटिक एक्सपोज़र मोड भी दिया गया है। 

 फुजीफिल्म ने पेश किया GF670 रेंजफाइंडर कैमरा

4. Sony मिररलेस A7R III कैमराः

भारतीय बाजार में सोनी ने फुल-फ्रेम 'ए7आर 3' इंटरचेंजेबल मिररलेस कैमरा लांच किया है। इसकी कीमत 2,64,990 रुपए है और कैमरे में हाई-रेजॉल्यूशन का 42.4 MP का बेक-इल्लुमिनटेड 'एक्समोरर आर सिमोस' इमेज सेंसर लगा है।

स्पेसिफिकेशनंस की बात करें तो इस कैमरे में 4K वीडियो क्वालिटी, वाइड डायनेमिक रेंज और नोयॉज रिडक्शन जैसे फीचर दिए गए हैं। यह कैमरा लाइव व्यू मोड में लगातार आठ फ्रेम प्रति सेकेंड की रफ्तार से शूट कर सकता है। नया कैमरा वाई-फाई से भी लैस है, जिसकी मदद से स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर या एफटीपी सर्वर में आसानी से फाइलों को ट्रांसफर किया जा सकता है। 

भारत में Sony ने लांच किया मिररलेस A7R III कैमरा

5. Panasonic Lumix G9 कैमराः
 
जापानी मल्टीनेशन कंपनी पैनासोनिक ने अपना एक नया शानदार मिररलेस कैमरा लांच किया है। Lumix G9 नामक इस नए कैमरे की कीमत की 1,699 डॉलर (लगभग 1,10,585 रुपए) है, हालांकि यह कीमत कैमरे की बॉडी की बताई जा रहा है। कंपनी ने अपने इस नए कैमरे को 60fps burst शॉट स्पीड और बेहतर फोटो स्टेबिलिटी जैसे फीचर्स से लैस किया है। कैमरे की बात करें तो इसमें MOS 20.3MP सेंसर, 3 इंच की टच स्क्रीन, 6.5 इमेज स्टेबिलिटी सिस्टम, मैग्नीशियम की बॉडी, स्पलैश व डस्टप्रूफ, 20 fps पर burst फोटोग्राफी, 4K और 6K इमेज मोड जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए है जोकि इस कैमरे को और भी खास बनाते है।

कनैक्टिविटी के लिए Wi-Fi, ब्लूटुथ, 4.2 वायरलेस कनेक्टिविटी USB चार्जिंग और ड्यूल SD कार्ड स्लॉट जैसे फीचर्स को पेश किया है।

Panasonic ने लांच किया शानदार Lumix G9 कैमरा


Latest News