फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए गूगल और एप्पल ने उठाए ये कदम

  • फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए गूगल और एप्पल ने उठाए ये कदम
You Are HereGadgets
Tuesday, June 5, 2018-7:27 PM

जालंधर- अाज के समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। वहीं सोशल मीडिया के दौर में फेक न्यूज तेजी से वायरल होते हैं और लोगों तक पहुंच जाते हैं। फेक न्यूज पर काबू पाने के लिए फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म अपने पॉलिसी में दिन-प्रतिदिन बदलाव कर रहे हैं। इसी बीच फेक न्यूज़ को बढ़ने से रोकने के लिए गूगल और एप्पल ने कई कदम उठाए हैं। दोेनों दिग्गज कंपनियां ने फेक न्यूज़ को रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और न्यूज़ कंटेट को रिफाइन करने का फैसला किया है। इन दोनों कंपनियों का मुख्य उदेश्य फैक्ट बेस्ट रिपोर्टिंग और सही रिसर्च बेस्ड स्टोरी को आगे लाना है।

 

गूगल और एप्पल ने लिए फैसले

एप्पल न्यूज उस समय चर्चा में आई जब उसने न्यूज के फैक्ट को चेक करने के लिए न्यूयार्क टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट जैसे नामचीन सामाचार पत्रों के प्रमुख पत्रकारों को अपने साथ जोड़ा। एप्पल न्यूज के द्वारा पोस्ट होने वाले हर न्यूज को दुनियाभर के नामचीन पत्रकार मैनेज करेंगे और उसके फैक्ट को चेक करके उसमें सुधार करेंगे।

 

वहीं दूसरी तरफ हाल में ही गूगल न्यूज़ को अपडेट किया गया है। इसके लिए गूगल ने अॉर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम किया है। बता दें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सुधार किए गए न्यूज़ आर्टिकल्स में गलती होने की संभावना कम रहती है।बता दें कि फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स भी फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए काम कर रही है। वहीं अब देखना होगा कि गूगल और एप्पल द्वारा की जा रही इन कोशिशों को कितनी सफलता मिल पाती है। 


Latest News