सेकेंड हैंड कार खरीदने का है प्लान तो ऐसे करें गाड़ी की पूरी जांच-पड़ताल

  • सेकेंड हैंड कार खरीदने का है प्लान तो ऐसे करें गाड़ी की पूरी जांच-पड़ताल
You Are HereGadgets
Monday, November 30, 2020-7:37 PM

ऑटो डैस्क: अगर आप कम बजट के कारण नई कार की बजाय पुरानी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। हालांकि, यूज्ड कार को खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आपको कार में क्या चाहिए यानी वो कौन से फीचर हैं जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है। इसके आधार पर एक लिस्ट तैयार कर लें।

मैकेनिक को दिखाएं कार

सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले उसे मैकेनिक या किसी एक्सपर्ट से जरूर चैक करवा लें। इसके अलावा इसके फीचर्स की जानकारी भी पूरी तरह से एकत्रित कर लें।

कार के मालिक के बारे में जानकारी जुटाएं

यह जरूर पता करें कि गाड़ी के मालिक पर किसी भी तरह का कोई केस तो नहीं है। इसके अलावा यह भी पता करें कि गाड़ी से कोई हादसा तो नहीं हुआ है? ध्यान रखें कि कार खरीदने के बाद यह आपकी कार हो जाएगी। ऐसे में इस कार से हुए किसी भी हादसे या अपराध के कारण आप मुश्किल में फंस सकते हैं।

कागजात की करें जांच

गाड़ी खरीदने से पहले चैक करें कि गाड़ी के कागज फर्जी तो नहीं हैं। चेसिस नंबर के साथ डाक्यूमेंट्स को मैच करें।

टायर से लेकर बॉडी तक को करें चैक

सेकेंड हैंड कार को खरीदने से पहले गाड़ी के टायर से लेकर बॉडी तक को चैक करें। यह भी ध्यान दें कि कहीं कार में रस्टिंग तो नहीं आई है। 

गाड़ी में कहीं बेवजह वायरिंग तो नहीं की गई है यह भी देखें। इसके अलावा कार के सभी फीचर्स सही से काम कर रहे हैं यह भी चैक करें।

टैस्ट ड्राइव है जरूरी

किसी भी कार को खरीदने से पहले उसकी टैस्ट ड्राइव जरूर करें। कार को शहर और हाइवे दोनों जगहों पर अच्छे से चला कर देखें। अगर आप इन सभी बातों को सेकेंड हैंड कार खरीदते समय ध्यान में रखेंगे तो यकीनन आपको सही निर्णय लेने में काफी मदद मिलेगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News