बेंगलुरु के इस इंजीनियर ने कर डाला AC हेलमेट का आविष्कार , इस तरह करता है काम

  • बेंगलुरु के इस इंजीनियर ने कर डाला AC हेलमेट का आविष्कार , इस तरह करता है काम
You Are HereGadgets
Monday, September 16, 2019-5:09 PM

ऑटो डेस्क : देश के सबसे व्यस्त मेट्रो शहरों में एक बेंगलुरू यातायात को अधिक मैनेजबल बनाने और नियमों का पालन करने के लिए, शहर में रहने वाले एक मैकेनिकल इंजीनियर ने एयर कंडीशनिंग तकनीक पर आधारित एक "AC हेलमेट" मॉडल तैयार किया है जो यातायात में हेलमेट के माध्यम से सिर को ठंडा रखने में मदद करेगा।

 

इंजीनियर संदीप दहिया द्वारा डिजाइन किया गया यह ऐसी हेलमेट बेहद अलग कांसेप्ट का है। दहिया ने चार से साढ़े चार साल लगा दिए और इस हेलमेट के आठ प्रोटोटाइप बना डाले, इससे पहले कि वह फाइनल प्रोडक्ट का आविष्कार कर पाते जिसे वातंकुल (Vatankul) के नाम से पुकारते हैं। वातंकुल 12 वोल्ट की डीसी कैपेसिटी बिजली पर काम करता है, जिसे बाइक की बैटरी के माध्यम से आपूर्ति की जा सकती है। 

 

 'वातंकुल' AC हेलमेट ऐसा पहुँचाता है ठंडक 

 

Image result for bengaluru techie ac helmet


दहिया ने एक प्रमुख समाचार-पत्र से बातचीत में बताया कि वह खुद एक राइडर है और जब हेलमेट का वीज़र नीचे होता है, तो उसका दम घुटने लगता है और यह व्यक्ति के लिए बहुत खतरनाक होता है।

 

"दोपहिया सवारों की नज़र अपने हेलमेट उतारने और ट्रैफ़िक सिग्नलों पर इंतज़ार करते हुए अपने वाहनों के ईंधन टैंक पर होती है, जिसने मुझे वातंकुल की रूपरेखा तैयार करने के लिए प्रेरित किया। मैं खुद एक बाइक सवार हूँ। जब हेलमेट का हुड बंद हो जाता है, तो कोई भी हवा नहीं चलती है और दम घुटने लगता है, हालांकि यह जीवनदायी हो सकती है। इसलिए, मैंने उपयोगकर्ता के अनुकूल हेलमेट के साथ आने का फैसला किया।"

 

Image result for bengaluru techie ac helmet


दहिया ने आगे बताया कि हेलमेट कैसे काम करता है। हेलमेट का वजन 800 ग्राम से 2 किलोग्राम के बीच होता है। हेलमेट को 2 भागों में विभाजित किया गया है। पहला भाग ठंडी हवा को ले जाने के लिए रबर ट्यूब्स के साथ हेलमेट में होती है और दूसरा भाग जिसमें एक रिवर्स थर्मोकपल कंट्रोल और ब्लोअर यूनिट और एक हीट एक्सचेंजर होता है, हेलमेट के बाहर होता है और इसे बैकपैक के रूप में राइडर द्वारा पहना जाता है।  

 

हेलमेट को ठंडा करने के लिए बर्फ या पानी की आवश्यकता नहीं होती है। हीट एक्सचेंजर की तकनीक अंतरिक्ष वाहनों में उपयोग किए जाने वाले समान है, जिसमें अर्धचालक होते हैं जो तापमान को नियंत्रित करते हैं।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey