भारत में भी हो सकता है यह Cyber Attack, सरकार ने जारी किया अलर्ट

  • भारत में भी हो सकता है यह Cyber Attack, सरकार ने जारी किया अलर्ट
You Are HereGadgets
Sunday, September 3, 2017-4:24 PM

जालंधर- दुनियाभर में इंटरनेट से आज लगभग हर कोई जुड़ा है और इंटरनेट ने हर चीज का अंदाज बदल दिया है। इसी के साथ-साथ साइबर अटैक से खतरा भी बढ़ रहा है। वहीं सरकार ने अलर्ट जारी कर नए कम्प्यूटर वायरस ‘लॉकी रैनसमवेयर’ के फैलने की चेतावनी दी जो कंप्यूटर को बंद कर सकता है और उसे फिर से खोलने के बदले फिरौती की मांग कर सकता है।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी के अतिरिक्त सचिव अजय कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘आज सीईआरटी ने लॉकी रैनसमवेयर के फैलने की चेतावनी दी.’’ रैनसमवेयर एक कम्प्यूटर वायरस है और समझा जाता है कि यह वर्तमान में आधा बिटकॉइन मांग रहा है जिसकी वर्तमान दर डेढ़ लाख रुपये से ज्यादा है।


वही साइबर स्वच्छ केंद्र की तरफ से जारी अलर्ट में कहा गया है कि यह खबर मिली है कि नया स्पैम मेल प्रसारित किया जा रहा है जिसके सब्जेक्ट लाइन में लॉकी रैनसमवेयर के अलग-अलग प्रकार का नाम दिया जा रहा है। यह रैनसमवेयर ई-मेल में अटैचमेंट के रूप में भेजा जा रहा है। सरकार ने कहा है कि लॉकी रैनसमवेयर को फैलाने के मकसद से करीब 23 मिलियन मैसेज भेजे जा चुके हैं।


क्या होता है रैनसमवेयर साइबर अटैक

आमतौर पर कई मालवेयर, जिन्हें हम अक्सर वायरस कहते हैं, आपके कंप्यूटर में गलत तरीके से घुस जाते हैं। अक्सर इनका उद्देश्य या तो आपके कंप्यूटर के डाटा को चुराना होता है या फिर उसे मिटाना, लेकिन रैनसमवेयर आपके सिस्टम में आकर आपके डाटा को 'इनक्रिप्ट' यानी लॉक कर देता है। यूजर तब तक इसमें मौजूद डेटा तक नहीं पहुंच पाता जब तक कि वह इसे ‘अनलॉक' करने के लिए रैनसम यानी फिरौती नहीं देता। ये मालवेयर ईमेल के जरिए फैलता है।


भारत को खतरा

भारत में फिलहाल डिजिटल इंडिया पर जोर है. ऐसे में साइबर अटैक से खतरा भी बढ़ रहा है। भारत में तेजी से सभी जानकारियों को डिजिटल करने और आधार से जोड़ने का काम चल रहा है।ऐसे में रैनसमवेयर जैसे साइबर अटैक से नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

 

कैसे बचे

अगर आप पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे XP, 8 या विस्टा का उपयोग कर रहे हों तो उसे अपडेट कर लें।माइक्रोसाफ्ट ने विशेष सिक्यॉरिटी पैच जारी किए हैं। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी तरह के मेल के साथ आने वाले Zip या इस तरह के कंप्रेश फाइल को खोलने से पहले सुनिश्चित कर लें कि यह सही हैं। अपने सिस्टम में एंटी वायरस, एंटी फिशिंग, एंटी मालवेयर को तत्काल अपडेट कर लें।  
 


Latest News