एक चार्ज में 80KM का सफर तय करेगा यह शानदार इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल

  • एक चार्ज में 80KM का सफर तय करेगा यह शानदार इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल
You Are HereLatest News
Friday, February 23, 2018-3:04 PM

जालंधर : साइकिल चलाने वाले लोगों की पूरी दुनिया में कोई कमी नहीं है। हर कोई फिर चाहे वे स्कूल में पढ़ने वाला छात्र हो या फिर नौकरी करने वाला कर्मचारी सभी इस प्रदूषण मुक्त यातायात के साधन को चलाना काफी पसंद करते हैं। साइकिल से लम्बी दूरी का सफर तय करने के लिए एक ऐसा इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल बनाया गया है जो एक चार्ज में 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। इस साइकिल को 1.5 किलोग्राम के कार्बन फ्रेम से बनाया गया है और इसका वजन महज सिर्फ 15 किलोग्राम ही है यानी आप इसे सुविधाजनक तरीके से कही भी ले जा सकते हैं। इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल को जाने माने इतालवी डिजाइनस मोहम्मद "मैक्स" शोजाई (Mohammed "Max" Shojaie) ने अपने दो दोस्तों के साथ मिल कर बनाया है। उन्होंने बताया है कि नारीका (Nireeka) नामक इस साइकिल को चलाते समय जब चालक थक जाएगा तो वह इसे इलैक्ट्रिक मोड पर करके लम्बी दूरी का सफर तय कर सकेगा और अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकेगा। 


बाइसाइकिल में दिए गए आधुनिक फीचर्स

इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल के हैंडलबार पर स्मार्टफोन को अटैच करने की ऑप्शन दी गई है। जहां स्मार्टफोन को लगाने के बाद चालक को इसके लिए बनाई गई खास एप को ओपन करना होगा जो स्पीडोमीटर को शो करेगी। रात के समय सुविधाजनक तरीके से सफर करने के लिए इसके फ्रंट में हैडलाइट व रियर में 80 डिग्री टेल लाइट को लगाया गया है जो पीछे से आ रहे वाहन चालक को ब्रेक लगाने पर सिगनल देने में मदद करेगी। 


मोटरसाइकिल जैसे सस्पेंशन्स

आरामदायक सफर के लिए इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल के दोनों तरफ लॉकेब्ल फ्यूजर  X सस्पेंशन दिए गए हैं जिनमें मोटरसाइकिल के जैसे ऑयल फोक्स को फिट किया गया है। इसमें एक हैंड गेयर के साथ शिमानू (Shimano) की गेयर कैसेट लगाई गई हैं जो अलग-अलग परिस्थितियों में साइकिल चलाने में मदद करती हैं। 

 

PunjabKesari
 

USB चार्जिंग सॉकेट

इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल में लम्बे सफर के दौरान स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए USB चार्जिंग सॉकेट दी गई है। इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें एंटी थैफ्ट ट्रैकिंग सिस्टम भी लगा है जो इसे उठाने पर अलार्म बजाता है जिससे साइकिल को चोरी होने से बचाया जा सकता है।


3 फ्रेम ऑप्शन्स 

इस नारीका साइकिल को छोटे व बड़े कद वाले लोगों के लिए 17,19 व 21 इंच फ्रेम ऑप्शन्स में 4 अलग-अलग रंगों के विकल्प में उपलब्ध किया जाएगा। इसमें खास बैटरी को लगाया गया है जिसे वॉल सॉकेट के साथ 6 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा फास्ट चार्जर से इसे 2.5 घंटों में चार्ज किया जा सकेगा। 

 

PunjabKesari
 

मोटर व बैटरी ऑप्शन्स 

- इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल को 3 मोटर व बैटरी ऑप्शन्स में उपलब्ध किया जाएगा। इसके 250 वॉट मोटर व 6 वोल्ट, 7.2-Ah लीथियम आयन बैटरी वाले स्ट्रीट मॉडल को 799 डॉलर (लगभग 52 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। यह मॉडल एक चार्ज में 55 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगा व इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटी की होगी। 

 

- इसके स्ट्रीट प्लस मॉडल में 350 वॉट मोटर व  36 वोल्ट 9-Ah बैटरी लगी है जो एक चार्ज में 30 किलोमीटर प्रति घंटा का रास्ता तक करने में मदद करेगी और इसकी टॉप स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटा की है। इसकी कीमत 869 डॉलर (लगभग 56 हजार रुपए) होगी। 

 

- इस इलैक्ट्रिक बाइसाइकिल के टॉप वेरिएंट होमी (HOMIE) को 999 डॉलर (लगभग 65 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। इस मॉडल में  500 वॉट मोटर व 36 वोल्ट 10.8-Ah LG बैटरी को लगाया गया है जो एक चार्ज में 80 किलोमीटर का रास्ता तय करने में मदद करती है और इसकी टॉप स्पीड 35 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। माना जा रहा है कि इसकी डिलीवरी जून के महीने से शुरू होगी।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Popular News