अलर्ट: Whatsapp पर वायरल हो रहा 'Adidas free shoes' वाला फर्जी मैसेज

  • अलर्ट: Whatsapp पर वायरल हो रहा 'Adidas free shoes' वाला फर्जी मैसेज
You Are HereGadgets
Sunday, September 29, 2019-4:41 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी चैटिंग या कॉलिंग के लिए Whatsapp का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। व्हाट्सएप के जरिए एक फर्जी मैसेज फॉर्वर्ड किया जा रहा है जिसमें अडीडस के जूते फ्री में पाने का लालच दिया गया है। 

इस मैसेज में एक लिंक देखा जा सकता है जिस पर क्लिक करने पर आपके फोन में वायरस इंस्टाल हो जाता है और इससे आपके फोन को हैक भी किया जा सकता है। अगर आपको कोई मैसेज आता है जिसमें 70वीं सालगिरह को सेलिब्रेट करने के लिए अडीडस की तरफ से 700 जोड़ी जूते और 7000 टी-शर्ट दिए जाने की बात कही गई है तो इस मैसेज पर ध्यान ना दें। 

पिछले साल भी हुआ था ऐसा ही मैसेज वायरल

इस तरह का एक फेक मैसेज पिछले साल भी वायरल हुआ था जिसके जरिए कहा जा रहा था कि 93वीं वर्षगांठ पर अडीडस 3000 जोड़ी जूते बांट रहा है। इस मैसेज के साथ भी एक लिंक दिया हुआ था जिस पर क्लिक करने पर जूतों को क्लेम करने की बात कही गई थी, लेकिन यह भी फेक था।

PunjabKesari

चोरी हो सकता है आपका पर्सनल डाटा

इस तरह के लुभावने मैसेजिस से यूजर्स स्कैमर्स के झांसे में फस जाते हैं। इस मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने पर यूजर एक 'ऐनिवर्सरीज डॉट विन' नाम की फर्जी वैबसाइट पर पहुंच जाता है। ये वेबसाइट यूजर की पर्सनल जानकारी लेने के साथ ही इस फर्जी मैसेज को अन्य 15 लोगों को फॉरवर्ड करने के लिए कहती है। हैरानी की बात तो यह है कि यह साइट खुद को सही साबित करने के लिए यूजर से उसके पैर का साइज भी मांगती है। 

अन्य कम्पनियों के नाम से भी फैलाए जा रहे फेक मैसेज

इस स्कैम का शिकार सिर्फ अडिडास कम्पनी ही नहीं हुई है बल्कि जाने-माने फैशन ब्रैंड जारा का भी स्कैमर्स अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर चुके हैं। इस दौरान भी एक मालवेयर से प्रभावित लिंक पर क्लिक करने को ही कहा गया था। 

PunjabKesari

लोगों तक पहुंच रहा एमेजॉन सेल का भी फर्जी मैसेज

इन दिनों व्हाट्सएप पर एक और मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें अमेजॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल का जिक्र किया गया है। जालसाज इस मैसेज के जरिए यूजर्स को 'स्पिन ऐंड विन' ऑफर दे रहे हैं। 

  • रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को एक ऐसा ही फ्रॉड मैसेज मिला है जिसमें लिखा है कि 'एमेजॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के मौके पर आपको SPIN AND WIN ऑफर दे रही है, इसमें आपको एक फ्री गिफ्ट दिया जाएगा। नीचे दिए गए नीले लिंक पर क्लिक करें और हजारों के गिफ्ट जीतें।' 

PunjabKesari

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए सलाह

व्हाट्सएप यूजर्स को सलाह दी जाती है कि अगर उन्हें इस तरह का कोई भी मैसेज मिलता है तो उस पर यकीन ना करें और आगे फोर्वर्ड करने से भी बचें तभी इसी तरह के फेक मैसिजिस से आपका बचाव हो सकता है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh