कैशलेस होने जा रही हैं ट्रेनें, कार्ड से कर सकेंगे पेमेंट

  • कैशलेस होने जा रही हैं ट्रेनें, कार्ड से कर सकेंगे पेमेंट
You Are HereGadgets
Sunday, April 29, 2018-7:44 PM

जालंधर- भारतीय रेलवे अपने यात्रियो को और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए जल्द ही रेलगाड़ियों में भी कैशलेस सुविधा मुहैया कराएगी। जिसमें यात्री ट्रेनों में एप्प और पेटीएम के जरिए अपना भुगतान कर पाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में पेश किया जा चुका है और जल्द ही यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

 

वाराणसी रेलखंड के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की शुरुआत कुछ राजधानी ट्रेनों में की गई है। जल्द ही इसे पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में भी लागू किया जाएगा। रेलगाड़ियों में चलने वाले वेंडर अब पीओएस मशीनें लेकर चलेंगे और इसके लिए राजधानी ट्रेनों में इसकी शुरुआत कर दी गई है। जल्द ही आम रेलगाड़ियों में चलने वाले यात्रियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

 

दावा किया जा रहा है कि पीओएस मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा और इससे अब वेंडर यात्रियों से सामान के ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे। बताया जा रहा है कि शुरुआती दौर में रेलवे की तरफ से इस योजना को 26 रेलगाड़ियों में शुरू किया गया है। योजना के सफल होने पर पीओएस मशीनों की सुविधा पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में दी जाएगी।


Latest News