Truecaller में आया बग, यूजर्स की इजाजत के बिना हो रहा UPI रजिस्ट्रेशन

  • Truecaller में आया बग, यूजर्स की इजाजत के बिना हो रहा UPI रजिस्ट्रेशन
You Are HereTop Stories
Tuesday, July 30, 2019-8:43 PM

गैजेट डेस्क : दुनिया की मशहूर कॉलर आईडी ऐप Truecaller का बड़ा डाटा ब्रीच मामला सामने आया है। एक बग आने की वजह से यूजर्स का UPI पेमेंट के लिए अपने-आप रजिस्ट्रेशन हो रहे है। यूजर्स ने सोशल मीडिया में अपनी शिकायतें शेयर करते हुए कहा है कि Truecaller की ओर से यूजर्स को ICICI बैंक का एक मैसेज भेजा जा रहा है जो UPI रजिस्ट्रेशन के लिए है। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि ये मैसेज उन यूजर्स को भी भेजा जा रहा है जिनका अकांउट ICICI बैंक में नहीं है। 
 

Truecaller ने मानी गलती
Truecaller ने इसे स्वीकार करते हुए कहा कि उसने ऐप के लेटेस्ट वर्जन में एक टेक्निकल बग पाया है जिसके कारण उसका पेमेंट फीचर प्रभावित हुआ है। इसके चलते यूज़र के बिना परमिशन के ही UPI रजिस्ट्रेशन हो रहा है। कंपनी ने आगे कहा कि उसने क्विक एक्शन लेते हुए इस बग को फिक्स कर लिया है और एक नए वर्जन का अपडेट ज़ारी किया है। कंपनी द्वारा यूज़र्स को अपना ऐप अपडेट करने की सलाह दी गई है और इसके अलावा यूज़र मेन्यू में जाकर डी रजिस्टर कर सकते है। 

 

PunjabKesari


कंपनी पर लगा स्कैम का आरोप
सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इसे स्कैम बताते हुए कहा कि सुबह ही जब वह उठा था तो उसका Truecaller एप अपने आप ही अपडेट हो चुका था। अपडेट होने के तुरंत बाद ऐप ने किसी अनजान नंबर पर उसके फ़ोन से एनक्रिप्टेड SMS भेज दिया था जिसके बाद तत्काल ही ICICI बैंक द्वारा यूज़र को UPI रजिस्ट्रेशन शुरू होने का मैसेज प्राप्त हुआ जबकि उसके पास ICICI बैंक में कोई भी खाता नहीं है। यूज़र ने दावा किया कि क्योंकि Truecaller ने अपनी UPI आधारित सर्विस के लिए ICICI बैंक से पार्टनरशिप की हुई है इसी कारण Truecaller ऐप बिना यूज़र परमिशन ही UPI रजिस्ट्रेशन करवा रहा है। 

PunjabKesari


यूज़र्स ने की NPCI से कार्यवाही की मांग  

PunjabKesari

 

अपनी शिकायतों भरे ट्वीट्स के साथ लोग NPCI (नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया) को भी टैग कर रहें और संस्था से मामले का संज्ञान लेते हुए मामले पर ठोस कार्यवाही की मांग कर रहें हैं।  Truecaller के इस बड़े UPI पेमेंट स्कैम के आने के बाद कई लोगों ने ऐप के खिलाफ Google प्ले स्टोर पर बुरे reviews लिखने के साथ ऐप को uninstall का ऑनलाइन कैंपेन भी तेज़ी से शुरू कर दिया है। 

 

Google प्ले स्टोर पर बैड reviews और uninstall कैंपेन शुरू 

PunjabKesari

 

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey