Twitter hack: ट्विटर अकाउंट हैक मामले में US और UK के किशोरों की हुई गिरफ्तारी

  • Twitter hack: ट्विटर अकाउंट हैक मामले में US और UK के किशोरों की हुई गिरफ्तारी
You Are HereGadgets
Saturday, August 1, 2020-10:37 AM

गैजेट डैस्क: बीते दिनों माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति जोइ बिडेन और एलन मस्क जैसे 130 बड़े सिलेब्रिटीज़ के अकाउंट हैक हो गए थे। इन हाई-प्रोफाइल अकाउंट्स के हैक होने के मामले में फ्लोरिडा के एक टीनेजर को अरेस्ट किया गया है और कहा जा रहा है कि धुरंधरों के अकाउंट्स हैक करने के पीछे वही असली 'मास्टरमाइंड' था। आरोप है कि उसने अकाउंट हैक कर बिटकॉइन में 10,0000 डॉलर से अधिक के घोटाले को अंजाम दिया है।

अब तक तीन लोगों को किया गया गिरफ्तार

इस मामले में अमेरिका में अभी तक कुल तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें फ्लोरिडा का एक किशोर है, जिसकी उम्र 17 साल है। वहीं कैलिफोर्निया में अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक दो अन्य आरोपियों में फ्लोरिडा का 22 वर्षीय निमा फाजली के साथ ब्रिटेन का रहने वाला 19 वर्षीय मेसन शैवॉन शेपर्ड शामिल है। हालांकि 17 वर्षीय ग्राहम इवान क्लार्क को हैकिंग का मास्टरमाइंड बताया गया है। हिल्सबर्ग अटॉर्नी के समक्ष इस मामले की सुनवाई हुई और उसे करीब 30 आरोपों का सामना करना पड़ा। 

अब तक कई हैकिंग से जुड़े अटैक कर चुका है क्लार्क

केवल 17 साल की उम्र में क्लार्क ने अब तक अपने शातिर दिमाग से कई हैकिंग से जुड़े मामलों को अंजाम दिया है। लीगल डॉक्यूमेंट्स की मानें तो अप्रैल में एक सीक्रेट सर्विस ने उसके पास मौजूद 700,000 डॉलर (करीब 5.2 करोड़ रुपये) से ज्यादा वैल्यू के बिटकॉइन सीज कर दिए थे। ट्विटर हैकिंग 15 जुलाई को हुई है और इनके जरिए भी हैकर क्रिप्टोकरंसी की मांग करने लगा था।

आपको बता दें कि 15 जुलाई को हुई इस हैकिंग के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जो बिडेन, माइक ब्लूमबर्ग, बिल गेट्स, एलन मस्क जैसी देश-दुनिया की प्रमुख हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर उनसे फर्जी ट्वीट्स किए गए थे। इनमें एक विशेष बिटक्वाइन खाते में एक हजार डॉलर भेजने के बदले में दो हजार डॉलर वापस मिलने का झांसा दिया गया था। 

क्या हैकिंग अटैक में कंपनी के कर्मचारी भी हैं शामिल!

माना जा रहा है कि हैकरों ने कंपनी के कर्मचारियों के माध्यम से इस हैकिंग को अंजाम दिया। इसके बाद ट्विटर ने कहा था कि यह हमला कुछ कर्मचारियों को गुमराह करके किया गया है जिससे हैकर हमारी आंतरिक प्रणालियों तक पहुंच बना पाए हैं। यह अटैक मानवीय कमजोरियों का फायदा उठाकर किया गया था।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News