Year Ender 2021: एक साल में कितना बदल गया ट्विटर, जानें कौन से फीचर जुड़े और कौन से हटे

  • Year Ender 2021: एक साल में कितना बदल गया ट्विटर, जानें कौन से फीचर जुड़े और कौन से हटे
You Are HereGadgets
Thursday, December 16, 2021-6:26 PM

गैजेट डेस्क: साल 2021 अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक लिस्ट जारी की है जिसके जरिए बताया गया है कि इस साल ट्विटर में कौन से नए फीचर्स को शामिल किया गया है और कौन से फीचर्स हटाए गए हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इन फीचर्स के बारे में...

ऑटो-क्रोप
इस फीचर को ट्वीटर ने मई 2021 में पेश किया था। यूजर्स इस फीचर के जरिए फोटो को एडिट कर सकते हैं। हालांकि इस फीचर को अब कंपनी ने अपने प्लेटफोर्म से रिमूव कर दिया है।

बर्डवॉच
ट्विटर पर गलत जानकारी वाली पोस्ट्स को रोकने के लिए बर्डवॉच फीचर को जनवरी 2021 में जारी किया गया था। यह ट्विटर का एक अलग सेक्शन है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आवेदन भी करना होता है। इस फीचर से जुड़कर आप गलत जानकारियों के बारे में लोगों को अलर्ट कर सकते है। फिलहाल इस फीचर को कंपनी ने अमेरिकी यूजर्स के लिए उपलब्ध किया हुआ है।

पेरिस्कोप
साल 2015 में ट्टिवटर ने पेरिस्कोप को खरीदा था। इस फीचर का उपयोग बहुत ही कम हो रहा था जिस वजह से इसे मई 2021 में बंद कर दिया गया था।

टिप्स
ट्विटर ने टिप्स फीचर को मई 2021 में लॉन्च किया था। आप इस फीचर की मदद से कंटेंट क्रिएटर्स को टिप के रूप में पैसे दे सकते हैं।

फेमिनाइन अरेबिक
इस साल ट्विटर ने अरब की महिलाओं के लिए फेमिनाइन अरेबिक लैंग्वेज सेटिंग को पेश किया था। फिलहाल, यह फीचर वेब वर्जन पर ही उपलब्ध है।

रेवेन्यू सब्सक्रिप्शन
इसकी मदद से यूजर्स एडिटोरियल न्यूजलेटर को प्रकाशित कर सकते हैं। हालांकि, यह फीचर केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

सुपर फॉलो
कुछ महीने पहले ही ट्विटर ने सुपर फॉलो फीचर को जारी किया था। इसकी मदद से यूजर्स अपने फॉलोवर्स के साथ एक्सक्लूसिव कंटेंट शेयर करके हर महीने पैसा कमा सकते हैं। सुपर फॉलो फिलहाल अमेरिका में आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।|

न्यू वेरिफिकेशन एप्लिकेशन
इस साल की शुरुआत में ट्विटर ने वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू की थी। इसकी मदद से कुछ स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने अकाउंट पर ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

टिकट स्पेस
ट्विटर ने इस फीचर को जून में पेश किया था। यह एक रेवेन्यू फीचर है। इसके जरिए यूजर्स पैसा कमा सकते हैं। क्रिएटर्स स्पेस में लाइव ऑडियो रूम में अपने श्रोताओं से पैसे ले सकते हैं।

फ्लीट्स
इस फीचर को पिछले साल लॉन्च किया गया था लेकिन ट्विटर ने इसे इसी साल अगस्त में बंद भी कर दिया। इस फीचर की बात करें तो यह काफी हद तक व्हाट्सएप्प स्टेटस की तरह ही था। इसके एक्टिवेट होने पर ट्वीट 24 घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाते थे।

ऑटोमेटिक कैप्शन
ट्विटर ने ऑटोमेटिक कैप्शन फीचर को हाल ही में जारी किया है। यह फीचर 37 भाषाओं को सपोर्ट करता है। ये फीचर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh