UAE में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्रोजैक्ट

  • UAE में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्रोजैक्ट
You Are HereTop Stories
Monday, July 1, 2019-6:14 PM

- पैदा होगी 1.18 गीगावॉट्स बिजली

गैजेट डैस्क : यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (UAE) ने तेल पर निर्भरता को कम करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े सोलर पैनल प्रोजैक्ट को शुरू कर दिया है। ईंधन से पैसे कमाने के अलावा UAE में अब सौर उर्जा से बिजली पैदा होगी जिसे जरूरत लगने पर बेचा भी जा सकेगा।

  • एमीरेट वाटर और इलैक्ट्रसिटी कम्पनी द्वारा Noor Abu Dhabi प्रोजैक्ट को शुरू किया गया है जो 1.18 गीगावॉट्स बिजली पैदा करेगा। इस प्रोजैक्ट के तहत सोलर पैनलों को सोलर पार्क्स में फिट किया गया है। जहां धूप से बिजली पैदा होने के बाद बैटरियों में सेव होगी और उपयोग में लाई जाएगी।

PunjabKesari

सोलर पार्क्स में फिट किए गए 32 लाख पैनल्स

रिपोर्ट के मुताबिक Noor Abu Dhabi प्रोजैक्ट के दौरान 3.2 लाख सोलर पैनल्स लगाए गए जो 90,000 लोगों की बिजली की जरूरत को पूरी करने के लिए पर्याप्त एनर्जी पैदा करते हैं। इससे 1 मिलीयन मैट्रिक टन CO2 उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा।

 

 

सोलर पावर में दूसरे नम्बर पर अब अमरीका

आपको बता दें कि अमरीका में Solar Star नाम के सोलर पावर प्रोजैक्ट के जरिए 569 मैगावॉट बिजली पैदा होती है। UAE में Noor Abu Dhabi प्रोजैक्ट शुरू होने के बाद अब अमरीका सोलर पावर में दूसरे नम्बर पर आ गया है।

PunjabKesari

2 लाख इलैक्ट्रिक कारें हो सकती है चार्ज

ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक Noor Abu Dhabi प्रोजैक्ट से इतनी पावर पैदा होती है जिससे 200,000 इलैक्ट्रिक कारों को फुल चार्ज कर उपयोग में लाया जा सकता है। इससे साफ जाहिर होता है कि UAE में पर्यावरण को साफ रखने के लिए खासा ध्यान दिया जा रहा है। 

  • माना जा रहा है कि इस प्रोजैक्ट की मदद से UAE में लोगों की बिजली की जरूरत को पूरा किया जाएगा वहीं पर्यावरण पर भी इसका काफी सकारात्मक असर पड़ेगा। वास्तविकता यह है कि यूएई अभी भी तेल पर बहुत अधिक निर्भर है। ऐसे में Noor Abu Dhabi प्रोजैक्ट का शुरू होना UAE के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh