अमरीकी सेना अफ़ग़ानिस्तान की फील्ड में टैस्ट करेगी pocket-sized drone

  • अमरीकी सेना अफ़ग़ानिस्तान की फील्ड में टैस्ट करेगी pocket-sized drone
You Are HereGadgets
Monday, July 1, 2019-4:20 PM

गैजेट डैस्क : अमरीकी सेना जल्द अपने पॉकेट साइज्ड ड्रोन की टैस्टिंग करने वाली है और इसके लिए अफ़ग़ानिस्तान की फील्ड का उपयोग किया जाएगा। इन ड्रोन्स को खास तौर पर युद्ध के मैदान पर तैनात सैनिकों की सहायता करने के लिए बनाया गया है। यह ड्रोन्स सैनिकों को आस-पास के इलाके से बाहर निकालने और दुश्मन सैनिकों की तलाश करने में मदद करेंगे। 

  • अमरीकी 82 वीं एयरबोर्न डिवीजन की पहली बटालियन जिसे 508 वीं पैराशूट इन्फैंट्री रेजिमेंट कहा जाता है, अगले महीने से अफगानिस्तान में इन उपकरणों की टैस्टिंग शुरू कर देगी। 

ड्रोन का वजन सिर्फ 33 ग्राम 

टैस्टिंक के दौरान FLIR कम्पनी के सिस्टम्स की मदद से ड्रोन्स को उड़ाया जाएगा। बात की जाए डिजाइन की तो इन्हें आकार में काफी छोटा बनाया गया है। इन ड्रोन्स की लम्बाई सिर्फ 6 इंच है और वजन 33 ग्राम है यानी सैनिक इसे आसानी से साथ कैरी कर सकते हैं। 

हरेक ड्रोन में लगे दो कैमरे

प्रत्येक ड्रोन में दो कैमरे लगे हैं जिनमें से एक थर्मल इमेजिंग कैमरा होगा जो लाइव वीडियो और स्टिल इमेजिस को ऑपरेटर्स को भेजेगा। वहीं इसमें लगा दूसरा कैमरा 2 किलोमीटर की रेंज तक इसे उड़ाने में मदद करता है। आपको बता दें कि इन ड्रोन्स को एक बार चार्ज करके आधे घंटे तक उड़ाया जा सकता है। 

जीवन-रक्षक होगी नई तकनीक

आर्मी सार्जेंट (Sergeant) रयान सबर्स (Ryan Subers) ने बताया है कि इस तरह की नई टैक्नोलॉजी हमारे लिए एक जीवन-रक्षक होगी क्योंकि यह हमें किसी भी मिशन को पूरा करने की हमारी क्षमता को बढ़ाती है व किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हुए आगे बढ़ने की अनुमति देती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh