यूक्रेन और रशिया के युद्ध की वजह से महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन्स

  • यूक्रेन और रशिया के युद्ध की वजह से महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन्स
You Are HereGadgets
Friday, February 25, 2022-12:50 PM

गैजेट डेस्क: रशिया इन दिनों यूक्रेन पर लगातार हमले कर रहा है, वहीं यूक्रेन भी पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा। इस युद्ध का असर अब बाकी देशों पर भी पड़ेगा। माना जा रहा है कि इससे चिप शॉर्टेज का सामना कर रही इंडस्ट्री पर काफी बुरा असर देखने को मिलेगा और इसी कारण स्मार्टफोन भी महंगे हो सकते हैं।

रिसर्च फर्म Techcet के अनुसार यूक्रेन नियॉन गैस का बड़ा प्रोड्यूसर है और इसका इस्तेमाल चिप बनाने में यूज होने वाली लेजर के लिए किया जाता है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पैलेडियम (Palladium) का 35 प्रतिशत का सोर्स रूस ही है। इस रेयर मेटल का यूज भी सेमीकंडक्टर बनाने के लिए किया जाता है।

इन दोनों के बीच तनाव के चलते इन एलिमेंट्स का एक्सपोर्ट कम होगा और इससे इंटेल जैसी कंपनियां प्रभावित हो जाएंगी, जो 50 परसेंट नियॉन पूर्वी यूरोप से लेती हैं। अमेरिका ने जो रूस पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है उसमें ये भी कहा गया है कि माइक्रोचिप्स की सप्लाई को रूस से बंद कर दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो एक-दो हफ्ते तक चिप बनाने वाली कंपनियां इस दिक्कत को होल्ड करके रख सकती हैं, लेकिन ज्यादा दिनों तक अगर सप्लाई ठप रहती है तो इसका असर देखने को मिलेगा। इससे सेमीकंडक्टर की प्रोडक्शन प्रभावित हो जाएगी और इसके साथ ही माइक्रोचिप वाले प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्टफोन्स, कार भी महंगे हो जाएंगे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh