दिल की धड़कन को मॉनीटर करेगा अल्ट्रा थिन "e-tattoo"

  • दिल की धड़कन को मॉनीटर करेगा अल्ट्रा थिन
You Are HereGadgets
Sunday, June 23, 2019-10:22 AM

गैजेट डैस्क : दिल के मरीजों की मदद करने के लिए ऐसे अल्ट्रा थिन इलैक्ट्रोनिट टैटू को तैयार किया गया है जो दिल से जुड़ी जानकारी स्मार्टफोन एप पर दिखाएगा जिससे रोगी के प्रियजनों को मरीज की मौजूदा हालत समझने में मदद मिलेगी। इन्हें e-tattoo के नाम से बाजार में उतारा जाएगा जो दो तरह से हृदय स्वास्थ्य पर नज़र रखेगा। 

इस तरह काम करेगा ई-टैटू

इस ई-टैटू को ऑस्टन की यूनिवर्स्टी ऑफ टैक्सास द्वारा डिवैल्प किया गया है। इसकी निर्माता टीम के असोसिएटिड प्रोफैसर नांशु लू (Nanshu Lu) ने बताया है कि इसमें दो थिन फिल्म सैंसर्स लगे हैं। इनमें से एक सैंसर सोने से बना है वहीं दूसरा PET प्लास्टिक से तैयार किया गया है। मरीज द्वारा सांस लेने पर ई-टैटू पर दबाव पड़ता है जिससे इवलैक्ट्रिकल चार्ज पैदा होता है और सैंसर काम करते हैं व पूरा डाटा स्मार्टफोन एप पर भेजते हैं। 

एप पर दिखाएगा महत्वपूर्ण जानकारी

ई-टैटू ECG (इलैक्ट्रोकार्डियोग्राफी) और SCG (सिस्मोकार्डियोग्राफी) से जुड़ा डाटा स्मार्टफोन एप पर भेजेगा। दोनों में से ECG का डाटा मरीज की हर सैकेंड की हार्टबीट की जानकारी दिखाएगा वहीं SCG छाती की वाइब्रेशन्स की जानकारी देगा। निर्माता टीम के असोसिएटिड प्रोफैसर नांशु लू ने कहा है कि इन दोनों स्रोतों से जो डाटा यूजर को स्मार्टफोन एप पर मिलेगा उससे हृदय स्वास्थ्य को लेकर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh