नए फीचर्स के साथ लांच हुई UPI 2.0 एप, जानें डिटेल्स

  • नए फीचर्स के साथ लांच हुई UPI 2.0 एप, जानें डिटेल्स
You Are HereLatest News
Friday, August 17, 2018-6:05 PM

जालंधर- नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI का नया वर्जन यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस 2.0 लांच कर दिया है। इस नए वर्जन में कई खास फीचर्स को शामिल किया गया है जिसमें UPI मेंडेट, ओवर-ड्राफ्ट, QR फीचर व इनबॉक्स प्रमुख हैं। वहीं इसमें ओवरड्राफ्ट अकाउंट सपोर्ट की सुविधा दी गई है, जिसके तहत यूजर्स अपने ओवरड्राफ्ट अकाउंट को UPI से लिंक कर सकते हैं जिससे कि इन यूजर्स को एक अतिरिक्त डिजिटल चैनल का भी सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा UPI 2.0 में सेविंग व करेंट अकाउंट्स का सपोर्ट भी साथ ही दिया गया है।

PunjabKesariबैंक्स की सपोर्ट 

नए UPI 2.0 का सपोर्ट जिन बैंक्स को प्राप्त है उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, IDBI बैंक, RBL बैंक, येस बैंक, कोटेक महिन्द्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, फैडरल बैंक और HSBC शामिल हैं।

शामिल नए फीचर्स 

एप के नए वर्जन में UPI मेंडेट नामक फीचर को शामिल किया है, जिससे  यूजर्स किसी ट्रांजैक्शन को बाद में नियत तारीख के पेमेंट के ऑप्शन को चुन सकते हैं।  इसमें वन-टाइम ब्लॉक फंक्शैनलिटी की सुविधा भी दी गई है। यदि आप कोई कैब बुक करते हैं तो उस समय उसकी पेमेंट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके तहत जब यूजर की यात्रा खत्म हो जाएगी तो कस्टमर के अकाउंट से ऑटोमैटिक रुप से पेमेंट कट जाएगी।

PunjabKesariइनबॉक्स ऑप्शन

वहीं इनबॉक्स ऑप्शन को एप में खास रुप से कस्टमर्स के लिए पेमेंट के लिए मर्चेंट द्वारा भेजे गए इनवॉयस को देखने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से यूजर्स क्रेडिशंयल्स यानी जरूरी जानकारियों को चैक कर सकते हैं कि पेंमेट डिटेल्स पूरी तरह से ठीक हों और वो पूरी तरह से मान्य हैं या नहीं।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan