वोडाफोन ने यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, नहीं उठाएं इन इंटरनेशनल नंबर से आए कॉल्स

  • वोडाफोन ने यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, नहीं उठाएं इन इंटरनेशनल नंबर से आए कॉल्स
You Are HereGadgets
Saturday, December 8, 2018-1:10 PM

गैजेट डेस्क- टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने अपने यूजर्स को मैसेज भेजकर इंटरनेशनल कॉल से हो रहे फ्रॉड की जानकारी दी है। कंपनी की ओर से भेजे जा रहे मैसेज में यूजर्स से कहा जा रहा है कि अगर आपके पास कोई संदिग्ध इंटरनेशनल या नेशनल कॉल आती है तो आप तुरंत उसकी शिकायत करें। जानकारी के मुताबिक Vodafone Idea ने अपने SMS में लिखा कि, ''अगर कोई इनकमिंग कॉल आपके नंबर पर आ रही है और वह भारतीय नंबर नहीं है या फिर कोई नंबर डिस्प्ले नहीं हो रहा है तो आप कॉल न उठाएं। अगर, आपके पास इस तरह का कोई कॉल आता है तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-110-420 या फिर 1963 पर सूचित करें।''

PunjabKesariबता दें कि इस साल की शुरुआत में भारत सरकार ने इस तरह की कुछ फर्जी कॉल्स को ट्रेस किया था जो वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटेकॉल (VoIP) का इस्तेमाल करके की जा रही थी। सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को इसके लिए ग्राहकों को आगाह करने के लिए कहा था। इसके अलावा सरकार ने पिछले साल दिल्ली में इस तरह की कई गैरकानूनी एक्सचेंज ट्रेस किया था।

PunjabKesari
कंपनी की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर को TRAI ने पिछले साल पेश किया था। इन हेल्पलाइन की मदद से आप संदिग्ध कॉल की रिपोर्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट की मदद से की जाने वाली कॉल जिसे वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल एक्सचेंज कहा जाता है उसके जरिए भी स्कैम किया जाता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश में साल 2016-17 में 11 कॉल दर्ज की गईं थीं।


Edited by:Jeevan

Latest News