Volvo ने पेश किया अपना पहला सेल्फ ड्राइविंग ट्रक, जानें खासियत

  • Volvo ने पेश किया अपना पहला सेल्फ ड्राइविंग ट्रक, जानें खासियत
You Are HereCars
Monday, September 17, 2018-2:24 PM

ऑटो डेस्क- स्वीडन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी वोल्वो ने अपने शानदार सेल्फ ड्राइविंग ट्रक Volvo Vera को पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजे इस ट्रक में कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीकी का प्रयोग किया है। इस ट्रक को फुल चार्ज होने के लिए महज 2 घंटे का ही समय लगता है और ट्रक पर तकरीबन 32 टन का वजन आसानी से ढ़ोया जा सकता है। इस ट्रक की सबसे खास बात ये है कि इसमें अन्य ट्रकों की तरह केबिन नहीं दिया गया है। इस ट्रक के संचालन के लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी, ये ट्रक सेल्फ ड्राइविंग तकनीकी पर तैयार किया गया है। Volvo Vera एक सामान्य ट्रक की तुलना में ये बहुत ही लो मेंटेनेंश वाला ट्रक है यानि कि इसके प्रयोग पर वाहन मालिक को ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है तो इसमें ईंधन पर भी खर्च नहीं होगा।

PunjabKesariउपलब्धता

हालांकि अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि इस ट्रक को मार्केट में कब पेश किया जाएगा। क्योंकि सेल्फ ड्राइविंग तकनीकी पर अभी भी बहुत सारे टेस्ट किए जा रहे हैं। इसके अलावा दुनिया भर में कई वाहन निर्माता इस दिशा में काम कर रहे हैं।

PunjabKesariपावर डिटेल्स

कंपनी ने इस ट्रक में एक इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन का प्रयोग किया है। हालांकि कंपनी ने अभी इस ट्रक के स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन  उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस ट्रक में 185 किलोवॉट के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करेगी। जोकि ट्रक को 174 बीएचपी की दमदार पॉवर और 425 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा।

PunjabKesariक्लाउड सर्विस तकनीक

कंपनी ने Vera में क्लाउड सर्विस तकनीक का प्रयोग किया गया है जिससे इसे आॅनलाइन ट्रैक किए जा सकेगा और इसका संचालन भी आसानी से किया जा सकता है। कंट्रोल सेंटर से इस ट्रक का लाइव लोकेशन भी ट्रैक किया जा सकेगा। वहीं ट्रक पर कितना भार लदा है या फिर इसे कब सर्विस की जरूरत है इन सभी बातों की जानकारी आॅनलाइन ही प्राप्त की जा सकेगी।

PunjabKesariभविष्य का सबसे प्रमुख साधन

Volvo Vera के बारे में कहा जा रहा है कि, ये भविष्य का सबसे प्रमुख साधन है और ये ट्रक कारखानों, बंदरगाहों और अन्य जगहों पर बहुत ही उपयोगी सिद्ध् होगा। इस समय दुनिया भर में ट्रांस्पोर्टेशन के लिए ट्रक सबसे प्रमुख साधन माने जाते हैं और समय के साथ ही इनमे होने वाले तकनीकी बदलाव इसे और भी बेहतर बनाते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan