मिस कॉल से हो सकता है आपका Whatsapp हैक, यूजर्स हो जाए अलर्ट

  • मिस कॉल से हो सकता है आपका Whatsapp हैक, यूजर्स हो जाए अलर्ट
You Are HereGadgets
Tuesday, May 14, 2019-7:28 PM

गैजेट डेस्कः फेसबुक में डाटा लीक की खबरों के बाद अब वॉट्सऐप में एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है  वैसे तो वॉट्सऐप ने इसे गड़बड़ी को फिक्स कर दिया है, लेकिन अगर अबतक आपका ऐप अपडेट नहीं है तो आपके लिए यह खतरे की घंटी से कम नहीं है। इजराइल के स्पाईवेयर की मदद से केवल एक मिस कॉल करके आपके फोन्स को हैक किया जा सकता था। वॉट्सऐप ने अपने सभी यूजर्स से फौरन ऐप अपडेट करने को कहा है।

PunjabKesari

सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स और वॉट्सऐप की ओर से भी कन्फर्म किया गया है कि यह स्पाईवेयर इजराइल के सीक्रेटिव एनएसओ ग्रुप ने डिवेलप किया है। किसी को मिस कॉल करने भर से इसे फोन में डाला जा सकता है। द फाइनेंशल टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह एक बग था जो वॉट्सऐप के ऑडियो कॉल फीचर में आया था। वॉट्सऐप का कहना है कि इस गड़बड़ का पता चलते ही इसे पिछले महीने फिक्स कर दिया गया था, यूजर्स को सिर्फ अपना ऐप अपडेट रखना है।

मेसेजिंग ऐप्स की ओर से कहा गया है, 'हम वॉट्सऐप यूजर्स से ऐप के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करने की अपील कर रहे हैं। साथ ही यूजर्स को अपना स्मार्टफोन और उसका ओएस भी अपडेट रखना चाहिए। ऐसे में जरूरी है कि फोन में मौजूद डेटा की सुरक्षा को लेकर यूजर्स भी जागरूकता दिखाएं और जल्द से जल्द ऐप को अपडेट कर लें।' सिटिजन लैब्स के रिसर्चर्स के मुताबिक वॉट्सऐप में इस गड़बड़ी का पता मई की शुरुआत में लगा, जब यूके के एक मानवाधिकार से जुड़े वकील पर एनएसओ के इस प्रोग्राम के अटैक का मामला सामने आया है।

PunjabKesari

ऐसे किया जा सकता है डाटा हैंक
बता दें, इजराइल का एनएसओ ग्रुप सरकार के लिए काम करता है और अलग-अलग तरीकों से जानकारी जुटाने के लिए प्रोग्राम बनाता है। वॉट्सऐप ने अपने बयान में इस ग्रुप का जिक्र किए बिना कहा, 'अटैक एक प्राइवेट कंपनी से जुड़ा हुआ था, जो मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम्स में सरकार के समर्थन से स्पाईवेयर डालती है।' वहीं, एनएसओ ग्रुप ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा है कि एनएसओ किसी भी स्थिति में ऐसे यूजर्स को निशाना नहीं बनाता और किसी यूजर या संगठन पर ऐसे अटैक का समर्थन नहीं करता।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha