फर्जी खबरें फैलाने पर अब यूजर का नम्बर ब्लॉक कर देगा व्हाट्सएप!

  • फर्जी खबरें फैलाने पर अब यूजर का नम्बर ब्लॉक कर देगा व्हाट्सएप!
You Are HereGadgets
Sunday, April 14, 2019-11:49 AM

गैजेट डैस्क : व्हाट्सएप ने चुनाव आयोग के आदेश पर उन मोबाइल नंबर्स की चैट्स को ब्लॉक या डिसेबल करना शुरू कर दिया है जो चुनाव के दौरान इससे संबंधी फर्जी खबरें फैला रहे थे। व्हाट्सएप ने 11 अप्रैल को मतदान से पहले पहला नम्बर डिऐक्टिवेट किया था। भारतीय चुनाव आयोग से वार्तालाप के दौरान व्हाट्सएप ने बताया है कि पोल पैनल द्वारा आपत्तिजनक सामग्री वाले स्क्रीनशॉट शेयर करने पर हमने इन नम्बरों पर अपनी चैट सर्विस ब्लॉक कर दी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने ईटी से हुई बातचीत में बताया कि इस कार्रवाई  के अलावा 500 फेसबुक पोस्ट, लिंक और ट्विटर की दो पोस्ट्स मतदान के पहले चरण से 48 घंटे पहले की अवधि के दौरान हटा दिए गए थे।

  • आपको बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा भेजे गए आपत्तिजनक कॉन्टेंट वाले स्क्रीनशॉट्स के बाद फेसबुक और ट्विटर उन्हें हटा देते हैं, लेकिन व्हाट्सएप में दी गई एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तकनीक द्वारा कम्पनी को भी इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती अंत वह इन नम्बरों को ब्लाक ही कर देती है, और उसके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप ने 3 अप्रैल को कहा था कि उनके नए अपडेट में व्हाट्सएपग्रुप का ऐडमिन किसी को भी उसकी इजाजत के बिना ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा। ग्रुप में किसी को जोड़ने से पहले उसे उस शख्स की इजाजत लेनी होगी और इसके लिए एक इनवाइट भेजना अनिवार्य रहेगा। माना जा रहा है कि व्हाट्सएप आने वाले समय में अपने इस प्लेटफार्म को सुरक्षित बनाने की भरपूर कोशिश में है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh